PPF में लगा है आपका भी पैसा तो सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर हो जाएंगे खुश, मिलेगा ज्यादा फायदा!
Advertisement

PPF में लगा है आपका भी पैसा तो सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर हो जाएंगे खुश, मिलेगा ज्यादा फायदा!

PPF Scheme Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें पैसा लगाकर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में निवेश कर रखा है तो आज हम आपको एक जरूरी बात बताएंगे.

PPF में लगा है आपका भी पैसा तो सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर हो जाएंगे खुश, मिलेगा ज्यादा फायदा!

PPF Scheme Latest Update: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें पैसा लगाकर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. पीपीएफ भी इसी में से एक है. अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में निवेश कर रखा है तो हर महीने की 5 तारीख आपके लिए काफी जरूरी है. अगर आप हर महीने की 5 तारीख को ध्यान में रखते हुए पैसा लगाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. केंद्र सरकार की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

15 तारीख को जमा करा दें पैसे
अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपको महीने की 15 तारीख को पैसे जमा करवाने होते हैं. अगर आप ऐसा नही करते हैं. तो उस महीने का ब्याज आपको नही दिया जाता.

5 तारीख क्यों है खास?
आप पीपीएफ में एक साल मे 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और अगर आपने 20 अप्रैल को पीपीएफ अकाउंट में ये रकम जमा की तो इस साल के दौरान आपको सिर्फ 11 महीने का ब्याज ही मिलेगा, लेकिन अगर आप 5 अप्रैल को ये राशि जमा करते हैं तो आपको 10,650 रुपये का लाभ होगा. 

पीपीएफ में कितना ब्याज 
पीपीएफ मे 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की अंतिम तारीख के बीच में जो भी न्यूनतम बैलेंस रहता हैं  उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता हैं 5 तारीख के बाद जो भी पैसा जमा करेंगे उस पर अगले महीने से ब्याज मिलेगा. 

एक बार ही खोल सकते हैं खाता
आपको बता दें आप सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति एक बार ही अकाउंट खोल सकता है. वहीं 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ खाते को बंद कर दिया जाएगा और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने की भी मनाही है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news