PPF Scheme में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर करोड़ों लोगों को लगा झटका!
Advertisement
trendingNow11634455

PPF Scheme में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर करोड़ों लोगों को लगा झटका!

PPF Scheme Big Update: पीपीएफ (ppf scheme) में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (public provident fund) में पैसा लगा रखा है तो आपके लिए जरूरी खबर है.

PPF Scheme में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर करोड़ों लोगों को लगा झटका!

PPF Scheme Interest Rate 2023: पीपीएफ (ppf scheme) में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (public provident fund) में पैसा लगा रखा है तो आपके लिए जरूरी खबर है. केंद्र सरकार (Central government) ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small savings scheme) में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए ब्याज दरें जारी कर दी हैं. अगर आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में पैसा लगा रखा है तो जानिए अब आपको कितना फायदा मिल रहा है. 

पीपीएफ पर मिलेगा 7.1 फीसदी ब्याज
आपको बता दे पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में सरकार ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है यानी पीपीएफ पर आपको पहले के बराबर ही ब्याज का फायदा मिलेगा. ये लगातार 12वीं तिमाही है जब पीपीएफ पर ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है. इस योजना पर सरकार 7.1 फीसदी की दर से ही ब्याज का फायदा देगी. 

किस स्कीम पर कितना मिल रहा ब्याज- 
1. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी किया गया.
2. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर ब्याज दर 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.7 फीसदी की गई.
3. सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी किया गया.
4. किसान विकास पत्र पर 7.2 (120 महीने) से बढ़ाकर 7.5 (115 महीने) किया गया है.

500 रुपये का भी कर सकते हैं निवेश
आप पीपीएफ मे कम से कम 1 साल में 500 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. अगर आप पीपीएफ मे 1 साल में 1.5 लाख रुपये तक जमा करते हैं तो आपको इसमे टैक्स छूट का लाभ मिलता है. आप चाहे तो इसमें हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं 

15 साल बाद बंद हो जाता है निवेश
आपको बता दें इस स्कीम में 15 साल बाद निवेश इसमे बंद हो जाता है, लेकिन अगर आप निवेश इसमे और करना चाहते हैं तो आप 15 साल बाद भी आप इस योजना मे निवेश कर सकते हैं और फिर आप 1 साल में केवल एक ही बार पैसे को निकाल सकते हैं. 

मिल जाता है लोन
केंद्र सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर आपको ब्याज का फायदा देती है. पीपीएफ खाते पर आपको असानी से लोन मिल सकता है. आपको आपके पीपीएफ खाते के पैसो का 25 फीसदी ही लोन मिलता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news