PM Maandhan Yojana: हर महीने 3000 रुपये की पेंशन देगी मोदी सरकार, ऐसे करना होगा रज‍िस्‍ट्रेशन
Advertisement

PM Maandhan Yojana: हर महीने 3000 रुपये की पेंशन देगी मोदी सरकार, ऐसे करना होगा रज‍िस्‍ट्रेशन

Maandhan Yojana: योजना के तहत कम से कम तीन हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. यदि पेंशन के दौरान व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी की पत्नी या पति को पेंशन का 50 प्रतिशत मिलेगा.

PM Maandhan Yojana: हर महीने 3000 रुपये की पेंशन देगी मोदी सरकार, ऐसे करना होगा रज‍िस्‍ट्रेशन

Pradhanmantri Maandhan Yojana: देश के अंसगठित कामगारों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Maandhan Yojana) का तोहफा दिया गया है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को पेंशन की सुविधा मिलेगी. पेंशन का उद्देश्य उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए शुरू की जा रही है. योजना के तहत कम से कम तीन हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. यदि पेंशन के दौरान व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी की पत्नी या पति को पेंशन का 50 प्रतिशत मिलेगा.

15 हजार तक होनी चाहिए मासिक आय
इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा, जो प्रतिमाह 15 हजार रुपये तक कमाते है. साथ ही योजना में शामिल होने वाले व्यक्ति की आय 18 से 40 वर्ष तक की होनी चाहिए. योजना के तहत आप पेंशन प्लान में जितनी भी धनराशि जमा करते है उतनी ही राशि सरकार भी जमा करेंगी. इसमें 55 से लेकर 200 रुपये तक जमा किए जा सकते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा.

बैंक खाता, आधार कार्ड जरूरी
इस योजना का लाभ पाने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड व बैंक में खाता होना अनिवार्य होगा, तभी उसे इसका लाभ मिल पाएगा. इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएसी में जाकर संपर्क करना होगा. जहां पर उक्त योजना का रजिस्ट्रेशन होता है. रजिस्ट्रेशन के समय आधार कार्ड, बैंक खाते की पूरी जानकारी उपलब्ध करानी होगी. इसके बाद आपका बायोमेट्र‍िक्‍स डाटा रिकॉर्ड किया जाएगा. साथ ही आपको एक कार्ड भी वहीं पर उपलब्ध कराया जाएगा. इसमें श्रम योगी पेंशन कार्ड नंबर दिया होगा. भविष्य में इसी नंबर के द्वारा ही आप अपने खाते की जानकारी जुटा सकेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news