LIC Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में बरस रहे हैं पैसे, 200 रुपये के निवेश पर पाएं 28 लाख रुपये
Advertisement

LIC Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में बरस रहे हैं पैसे, 200 रुपये के निवेश पर पाएं 28 लाख रुपये

LIC Jeevan Pragati Plan: LIC की खासियत है कि यह भारतीय  बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण यानी इरडा के नियमों का पालन करने वाली खास पॉलिसी का नाम है- एलआईसी जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan). इसमें आपको सरकार कई तरह से मदद करती है.

LIC Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में बरस रहे हैं पैसे, 200 रुपये के निवेश पर पाएं 28 लाख रुपये

LIC Jeevan Pragati Plan: सुरक्षित निवेश के लिए सरकारी योजनाएं सबसे अच्छा विकल्प है. अगर आप भी नए साल में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो LIC आपके लिए बेहतर विकल्प है. आज आपको हम बता रहें हैं कि एलआईसी की एक शानदार स्कीम के बारे में जिसमें आपको बंपर मुनाफा मिलेगा. इस स्कीम में कई खासियत है, आइये जानते हैं विस्तार से.

क्या है एलआईसी का सुपरहिट प्लान?

LIC की खासियत है कि यह भारतीय  बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण यानी इरडा के नियमों का पालन करने वाली खास पॉलिसी का नाम है- एलआईसी जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan). इसमें आपको सरकार कई तरह से मदद करती है. इसमें आपको रिस्क कवर भी मिलता है. इतना ही नहीं, इसमें आपको डेथ बेनिफिट भी मिलेगा, जो हर 5 साल की अवधि पर बढ़ता है. यह राशि इस पर निर्भर करती है कि आपकी पॉलिसी कब से एक्टिव है. इस पॉलिसी को 12 साल की उम्र से शुरू किया जा सकता है. इस योजना के तहत आपको 20 वर्षों तक निवेश करना होगा. इसमें निवेशकों को हर दिन 200 रुपये हर दिन के हिसाब से निवेश करना होगा.वहीं is योजना में इसमें निवेश की अधिकतम आयु 45 वर्ष है.

जानिए पॉलिसी की खासियत

- 5 साल तक पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर बेसिक सम अश्योर्ड (मूल बीमित रकम) का 100 प्रतिशत भुगतान होगा.
- पॉलिसी के 6 साल से 10 साल के बीच में पॉलिसीधारक की मौत होने पर 125%, 11 से 15 साल के बीच 150% और 16 से 20 साल के बीच 200% का भुगतान होगा.
- दुर्घटना लाभ और दिव्यांगता राइडर का लाभ भी मिलेगा. 
- जीवन प्रगति प्लान मैच्योर योजना (Maturity Benefit) होने पर निवेशक को 28 लाख रुपये मिलेंगे.

Trending news