Most Expensive Currency: इस देश की करेंसी के सामने डॉलर भी फीका, किसी जमाने में RBI करता था जारी
Advertisement
trendingNow11377733

Most Expensive Currency: इस देश की करेंसी के सामने डॉलर भी फीका, किसी जमाने में RBI करता था जारी

Strongest Currency in the World: दुनिया की सबसे महंगी करेंसी (most expensive currency) आपसे पूछे तो शायद आप बोलेंगे कि डॉलर, लेकिन आप सही नहीं है. आखिर कौन सी करेंसी है जिसकी वैल्‍यू डॉलर से भी ज्‍यादा है.  

Most Expensive Currency: इस देश की करेंसी के सामने डॉलर भी फीका, किसी जमाने में RBI करता था जारी

World's Top Currency 2022: अक्‍सर हम रुपये की तुलना डॉलर (Dollar Value) से करते हैं. हाल फिल‍हाल में डॉलर के मुकाबले रुपया बहुत कमजोर स्‍तर पर आ गया है. 1 डॉलर की कीमत फिलहाल 81 रुपये के करीब है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी करेंसी ( most expensive currency ) कौन सी है? इस करेंसी के सामने अमेरिका का डॉलर भी कहीं नहीं टिकता . किसी जमाने में इस मुद्रा को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of india) जारी करता था. क्‍या आप जानते हैं इस करेंसी के बारे में.  

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा ( Highest currency in the world 2022)

कुवैत देश की मुद्रा दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा ( Strong Currency in the World ) मानी जाती है. इस करेंसी को कुवैती दीनार (Kuwaiti Dinar) के नाम से जाना जाता है. 3 अक्टूबर 2022 को 1 दीनार की कीमत करीब 263.01 रुपये के बराबर है. यानी कि अगर आप 263.01 रुपये खर्च करेंगे तो आपको 1 दीनार मिल पाएगा. वहीं अगर भारतीय रुपये की तुलना डॉलर से करें तो 1 डॉलर की कीमत 81.52 रुपये के बराबर है. 

कुवैत की करेंसी भारत सरकार जारी करती थी 

आपको जानकर हैरानी होगी, लगभग 70-80 साल पहले कुवैत में जो करेंसी जारी की जाती थी. उसे भारत सरकार ही इश्‍यू करती थी. यानी RBI किसी समय में कुवैत की करेंसी भी जारी करता था और उस करेंसी का नाम था गल्फ रुपि (Gulf Rupee).1961 में कुवैत ब्रिटिश सरकार सवतंत्र हो गया. आपको बता दें कि 1963 में कुवैत अरब का पहला देश बन गया. जहां पर सरकार का चुनाव किया गया था.

1 दीनार की कीमत 13 रुपये थी 

कुवैती सरकार ने 1960 में पहली बार अपनी करेंसी को दुनिया के बाजार में उतारा था. भारतीय रुपये के हिसाब से उस समय इसकी कीमत 13 रुपये पर 1 कुवैती दीनार थी. कुवैती दीनार का एक्सचेंज रेट इंटरनेशनल मार्केट में 1970 में फिक्स कर दिया गया. आपको बता दें कि कुवैती दीनार आज भी फिक्स्ड रेट पर ही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news