Retirement Plan कर रहे... इन 5 बातों का रखें ध्यान, बुढ़ापे में होगा पैसा ही पैसा...
Advertisement

Retirement Plan कर रहे... इन 5 बातों का रखें ध्यान, बुढ़ापे में होगा पैसा ही पैसा...

Retirement Planning Tips: नौकरीपेशा लोगों को ईपीएफ (EPF) के साथ ही कई अन्य ऑप्शन में भी पैसा लगाना चाहिए. आज हम आपको बताते हैं कि रिटायरमेंट की प्लानिंग करते नौकरीपेशा लोगों को क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए-

Retirement Plan कर रहे... इन 5 बातों का रखें ध्यान, बुढ़ापे में होगा पैसा ही पैसा...

Retirement Planning: अगर आप भी रिटायरमेंट का प्लान (Retirement) कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. बुढ़ापे में हर किसी को पैसे की जरूरत होती है... ऐसे में अगर आप अभी से सही प्लानिंग करेंगे तब ही आपको समय पर अच्छी पेंशन (Pension) मिल सकेगी. नौकरीपेशा लोगों को ईपीएफ (EPF) के साथ ही कई अन्य ऑप्शन में भी पैसा लगाना चाहिए. आज हम आपको बताते हैं कि रिटायरमेंट की प्लानिंग करते नौकरीपेशा लोगों को क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए-

अलग-अलग फंडों में लगाना चाहिए पैसा

कई बार नौकरी करने वाले लोग ये सोचते हैं कि ईपीएफ में सेविंग तो हो ही रही है और अलग से पैसा बचाने की क्या जरूरत है... लेकिन ऐसा सोचना गलत है. सभी लोगों को अपने पैसों को अलग-अलग जगह पर बचाकर रखना चाहिए. आप एनपीएस समेत कई अन्य सरकारी ऑप्शन की तरफ भी जा सकते हैं.

fallback

ट्रांसफर कर लेना चाहिए EPF

कई बार हम देखते हैं कि लोग नौकरी तो बदल लेते हैं, लेकिन अपने ईपीएफ को ट्रांसफर नहीं करते हैं. इसकी वजह से उनको ब्याज का नुकसान झेलना पड़ता है. एक्सपर्ट का मानना है कि नौकरी बदलने के साथ ही पुरानी कंपनी के ईपीएफ का पैसा नई कंपनी में ट्रांसफर कर लेना चाहिए.

कम राशि निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न

एक्सपर्ट का मानना है कि नौकरी लगने के बाद ही अधिकतर युवाओं को अपने आने वाले 50 साल के बारे में सोच लेना चाहिए. अभी आप जितना ज्यादा निवेश करेंगे आगे आने वाले समय में आपको उतना ज्यादा ही रिटायरमेंट पर पैसा मिलेगा. अगर आप कम उम्र में निवेश शुरू कर देंगे तो आपको कम राशि निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न मिल जाएगा.

fallback

नौकरी लगते ही करने लगे रिटायरमेंट की प्लानिंग

सामान्यता देखा जाता है कि लोग 60 साल की उम्र में रिटायरमेंट का प्लान बनाते हैं, लेकिन आजकल मार्केट में इतना ज्यादा कम्पटीशन और प्रेशर है, जिसकी वजह से लोग 60 साल तक काम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में जब ही आपकी नौकरी लगे आप तुरंत ही रिटायरमेंट का प्लान बना लें. 

रुपये की वैल्यू के हिसाब से करें प्लानिंग

कई बार लोग सेविंग करते समय पर यह ध्यान नहीं देते हैं कि आगे आने वाले 25 साल के बाद में रुपये की वैल्यू क्या होगी... देशभर में हर दिन महंगाई बढ़ रही है. आज से 20 साल पहले जो रुपये की वैल्यू थी वह अब नहीं है और न ही आगे आने वाले 25 साल के बाद में वह वैल्यू होगी जो अभी है. रिटायरमेंट के लिए प्लान करते समय आगे आने वाले 25 साल के बारे में सोचना चाहिए. 

कई बार देखा जाता है कि इंसान आज के हिसाब से प्लानिंग करता है और फिर 25 साल बाद जब वह रिटायर होता है तो उसको उस समय मिलने वाली पेंशन काफी कम लगती है.

Trending news