Fake Currency: बाजार में आपको कोई थमा देगा 500 और 2000 का फर्जी नोट? ऐसे चेक करें असली-नकली का फर्क
Advertisement
trendingNow11646653

Fake Currency: बाजार में आपको कोई थमा देगा 500 और 2000 का फर्जी नोट? ऐसे चेक करें असली-नकली का फर्क

Indian Currency नकली भारतीय करेंसी नोटों के प्रचलन को रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कई उपाय करता है, जिसमें वास्तविक करेंसी नोटों में सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग, बैंकों और वित्तीय संस्थानों का नियमित निरीक्षण और जन जागरूकता अभियान शामिल हैं. भारत में नकली नोटों को रखना अपराध है.

Fake Currency: बाजार में आपको कोई थमा देगा 500 और 2000 का फर्जी नोट? ऐसे चेक करें असली-नकली का फर्क

Indian Note: फर्जी मुद्रा एक ऐसी समस्या है जिसका देश की आर्थिक स्थिति पर स्थायी प्रभाव पड़ सकता है, जबकि 2016 में डिमोनेटाइजेशन के बाद उपयोग में आने वाले वर्तमान नोटों में दोहराव से बचने के लिए चेकिंग की एक बहु-स्तरीय सुविधा है, फिर भी नकली नोटों के आपके हाथ में आने की संभावना है. ऐसे में कहीं बाजार में आपके हाथ में नकली नोट न आ जाएं इसके लिए जरूरी है कि आपको असली और नकली नोटों की पहचान करनी आनी चाहिए. आइए जानते हैं कुछ खास बातों के बारे में जिनसे असली और नकली नोटों के बारे में जाना जा सकता है.

वॉटरमार्क
सभी भारतीय करेंसी नोटों में वॉटरमार्क होता है जिसे रोशनी के सामने रखने पर देखा जा सकता है. वॉटरमार्क महात्मा गांधी का चित्र है और नोट के बाईं ओर देखा जा सकता है.

सुरक्षा धागे की जांच करें
भारतीय करेंसी नोटों में एक सुरक्षा धागा होता है जो नोट के बीच से लंबवत रूप से चलता है. धागे को कागज में एम्बेड किया गया है और इसमें RBI शब्द और नोट के मूल्यवर्ग मुद्रित हैं. प्रकाश के सामने रखने पर धागे को देखा जा सकता है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

छपाई की गुणवत्ता की जांच करें
असली भारतीय करेंसी नोटों की छपाई की गुणवत्ता तेज और स्पष्ट रेखाओं के साथ बेहतर है. नकली नोटों में धुंधली रेखाएं या धब्बेदार स्याही हो सकती है.

सी-थ्रू रजिस्टर की जांच करें
भारतीय करेंसी नोट में एक व्यू-थ्रू रजिस्टर होता है. नोट के मूल्यवर्ग की एक छोटी छवि नोट के आगे और पीछे छपी होती है जो प्रकाश के सामने रखने पर पूरी तरह से दिखाई देती है.

माइक्रो-लेटरिंग की तलाश करें
भारतीय करेंसी नोट में माइक्रो-लेटरिंग होती है, जो कि एक छोटा सा अक्षर होता है जिसे मैग्नीफाइंग ग्लास के नीचे देखा जा सकता है. वास्तविक नोटों पर माइक्रो-अक्षर स्पष्ट होते हैं लेकिन नकली नोटों पर धुंधले या धुंधले हो सकते हैं.

पेपर के फील की जांच करें
असली भारतीय करेंसी नोट उच्च गुणवत्ता वाले पेपर पर प्रिंट किए जाते हैं जो उन्हें एक अलग अहसास देता है. कागज कुरकुरा है और इसकी एक अनूठी बनावट है. नकली नोट छूने में चिकने या फिसलन भरे लग सकते हैं.

सीरियल नंबर की पुष्टि करें
प्रत्येक भारतीय करेंसी नोट पर एक अद्वितीय सीरियल नंबर छपा होता है. यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि नोट के दोनों ओर सीरियल नंबर समान है और यह साइड पैनल पर छपे सीरियल नंबर से मेल खाता है.

नकली भारतीय करेंसी नोटों के प्रचलन को रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कई उपाय करता है, जिसमें वास्तविक करेंसी नोटों में सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग, बैंकों और वित्तीय संस्थानों का नियमित निरीक्षण और जन जागरूकता अभियान शामिल हैं. भारत में नकली नोटों को रखना अपराध है. अगर लोगों के पास नकली नोट पाए जाते हैं तो जुर्माना या फिर जेल भी हो सकती है. अगर आपको करेंसी नोट की प्रामाणिकता के बारे में कोई संदेह है, तो इसे सत्यापन के लिए बैंक या मुद्रा विनिमय केंद्र में ले जाना सबसे अच्छा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news