Bank Account रखने वालों के लिए आया RBI का नया नियम, अब एक व्यक्ति खुलवा सकते हैं सिर्फ इतने खाते!
Advertisement
trendingNow11759763

Bank Account रखने वालों के लिए आया RBI का नया नियम, अब एक व्यक्ति खुलवा सकते हैं सिर्फ इतने खाते!

Bank Account : आरबीआई (RBI) ने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने वालों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की तरफ से बैंक खाते को रखने का भी नियम बनाया गया है. आज हम आपको बताते हैं कि एक शख्स कितने बैंक अकाउंट रख सकता है. 

Bank Account रखने वालों के लिए आया RBI का नया नियम, अब एक व्यक्ति खुलवा सकते हैं सिर्फ इतने खाते!

Bank Account News: आज के समय में सभी लोगों के पास में बैंक अकाउंट (Bank Account) होते हैं. कई बार लोगों के पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट देखे जाते हैं. अगर आपके पास में भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. आरबीआई (RBI) ने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने वालों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की तरफ से बैंक खाते को रखने का भी नियम बनाया गया है. आज हम आपको बताते हैं कि एक शख्स कितने बैंक अकाउंट रख सकता है. 

कई तरह के खुलवा सकते हैं बैंक अकाउंट
बैंक की तरफ से ग्राहकों को कई तरह के अकाउंट ओपन करवाने की सुविधा दी जाती है. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से सैलरी अकाउंट, करंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट या फिर ज्वॉइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. ज्यादातर ग्राहक सेविंग अकाउंट ओपन करवाते हैं. इस खाते पर आपको ब्याज का भी फायदा मिलता है. यह एक प्राइमरी बैंक अकाउंट होता है. 

करंट और सैलरी अकाउंट
इसके अलावा अगर करंट अकाउंट की बात की जाए तो जो लोग बिजनेस करते हैं या फिर जिनके लेनदेन काफी ज्यादा होते है. वह लोग करंट अकाउंट ओपन करवाते हैं. इसके अलावा सैलरी अकाउंट जीरो बैलेंस अकाउंट भी होता है. इसमें हर महीने सैलरी क्रेडिट होती है तो इस वजह से बैलेंस मेंनटेन करने का झाड़ नहीं होता है. 

कितने अकाउंट करवा सकते हैं ओपन?
इसके अलावा अगर ज्वाइंट अकाउंट की बात की जाए तो आप यह खाता किसी पार्टनर के साथ ओपन करवा सकते हैं. इसके अलावा भारत में कौन व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट रख सकता है इसकी कोई भी सीमा फिक्स नहीं की गई है. लोग अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग तरह के खाते ओपन करवा सकते हैं. 

ज्यादा खाते होने पर रखना होता है ध्यान
देश में अकाउंट रखने की कोई लिमिट नहीं है कि एक कस्टमर 2, 4, 5 या ऐसे ही किसी लिमिट में अकाउंट रख सकता है. RBI ने बैंक कस्टमर्स पर ऐसी कोई लिमिट नहीं रखी है. अगर आप कई बैंकों के साथ मल्टीपल सेविंग्स अकाउंट पूरी एफिशिएंसी के साथ मैनेज कर लेते हैं, और आप अपने अकाउंट और डिपॉजिट को नियम-कानून के तहत रखते हैं, तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आपके पास कितना अकाउंट है. हालांकि, मल्टीपल सेविंग्स अकाउंट रखते वक्त आपको कई बातों का ध्यान भी रखना होता है. 

Trending news