Home Loan जल्द निपटाने का ये है सुपर फॉर्मूला, 25 साल का लोन सिर्फ 13 साल में होगा खत्म!
Advertisement

Home Loan जल्द निपटाने का ये है सुपर फॉर्मूला, 25 साल का लोन सिर्फ 13 साल में होगा खत्म!

Home Loan: अगर आप भी अपने होम लोन को समय से पहले खत्म करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सोच-समझ कर फैसला करना पड़ेगा. आज हम आपको बातते हैं कि आप कैसे होम लोन का स्मार्ट तरीके से पेमेंट कर सकते हैं. 

Home Loan जल्द निपटाने का ये है सुपर फॉर्मूला, 25 साल का लोन सिर्फ 13 साल में होगा खत्म!

Home Loan Pre-Payment: महंगाई के इस दौर में बिना लोन के घर खरीदना काफी मुश्किल है... लेकिन होम लोन के जरिए आप आसानी से घर को खरीद सकते हैं. होम लोन (Home Loan) ग्राहकों को मकान खरीदने में राहत तो दे देता है, लेकिन लंबी अवधि में ग्राहकों को कई गुना पैसा चुकाना पड़ता है. आप जितनी ज्यादा लंबी अवधि के लिए लोन लेंगे आपको उतना ही ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ेगा. 

इस समय होम लोन की दरें आसमान पर हैं. कई लोग होम लोन पर 9 फीसदी या उससे भी ज्यादा ब्याज का भुगतान कर रहे हैं. ऐसे में इतना ज्यादा लोन पर ब्याज की वजह से ग्राहक काफी परेशान हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने होम लोन को समय से पहले खत्म करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सोच-समझ कर फैसला करना पड़ेगा. आज हम आपको बातते हैं कि आप कैसे होम लोन का स्मार्ट तरीके से पेमेंट कर सकते हैं. 

उदाहरण से समझें कैसे लोन का दोगुना करते हैं आप पेमेंट

मान लीजिए कि आपके पास 25 साल के लिए 9 फीसदी ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का होम लोन है. आपको हर महीने 62,940 रुपये की ईएमआई का पेमेंट करना होगा. 25 साल की अवधि के दौरान, आप 75 लाख रुपये का प्रिंसिपल अमाउंट और 1.14 करोड़ रुपये का ब्याज चुकाना होगा. इसका मतलब है कि यदि आप पूरे 25 साल की अवधि के लिए अपना लोन बकाया रखते हैं तो आपको कम से कम लोन राशि का डबल पेमेंट करना होगा. 

लोन चुकाने के शुरुआती सालों में आपकी EMI का एक बड़ा हिस्सा ब्याज में चला जाता है. वहीं, एक छोटा हिस्सा प्रिंसिपल अमाउंट में कटता है. यानी आपकी प्रिंसिपल अमाउंट में पैसा कम जाता है. 

कैसे लोन पर बचा सकते हैं 52 लाख रुपये

एक अन्य विकल्प यह है कि अपनी सालान सैलरी ग्रोथ के हिसाब से अपनी EMI को बढ़ा सकते हैं. कई लोन लेने वाले ग्राहक 25 साल से ज्यादा अवधि वाले लोन को सिर्फ 10 से 12 सालों में ही भुगतान कर देते हैं. 

हर साल बढ़ाएं EMI की अमाउंट

जैसे-जैसे आपकी सालाना इनकम बढ़ती है वैसे-वैसे आपको होम लोन के लिए आपकी मंथली EMI को भी बढ़ा देना चाहिए. उदाहरण में कहें तो, अगर आप अपनी ईएमआई सिर्फ 5 फीसदी बढ़ाते हैं, तो आपका 25 साल का लोन सिर्फ 13 साल में खत्म हो जाता है. आप हर साल ईएमआई में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करके ब्याज में लगभग 52 लाख रुपये बचा सकते हैं.

समय से पहले खत्म हो जाएगा लोन

एक्सपर्ट का मानना है कि पांच फीसदी बहुत बड़ा पेमेंट नहीं होता है और समय से पहले अपने लोन को खत्म करा आपके लिए ही फायदेमंद रहेगा. इस तरह से प्लान करने से आप समय से पहले ही अपने लोन की EMI खत्म कर सकते हैं. 

7.5 और 10 फीसदी भी बढ़ा सकते हैं EMI

वहीं, अगर आप हर साल EMI में 7.5 फीसदी और 10 फीसदी बढ़ाते हैं तो आपका लोन 12 साल और 10 साल में खत्म हो जाता है. यहां आप हर साल EMI को क्रमश: 7.5 फीसदी और 10 फीसदी बढ़ाकर 60 लाख रुपये और 65 लाख रुपये बचाएंगे.

Trending news