HDFC बैंक ने ग्राहकों को फ‍िर द‍िया झटका, आज से इस काम के ल‍िए देने होंगे ज्‍यादा पैसे
Advertisement

HDFC बैंक ने ग्राहकों को फ‍िर द‍िया झटका, आज से इस काम के ल‍िए देने होंगे ज्‍यादा पैसे

MCLR Rates: बैंक ने एमसीएलआर रेट में 0.05 प्रत‍िशत से 0.15 प्रत‍िशत तक की बढ़ोतरी का फैसला क‍िया है. बैंक की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार नई दरें 8 मई, 2023 से लागू हो गई हैं.

HDFC बैंक ने ग्राहकों को फ‍िर द‍िया झटका, आज से इस काम के ल‍िए देने होंगे ज्‍यादा पैसे

HDFC Bank MCLR Rate: अगर आप भी एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के ग्राहक हैं तो यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है. जी हां, बैंक की तरफ से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) रेट में एक बार फ‍िर से इजाफा क‍िया गया है. बैंक ने एमसीएलआर रेट में 0.05 प्रत‍िशत से 0.15 प्रत‍िशत तक की बढ़ोतरी का फैसला क‍िया है. बैंक की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार नई दरें 8 मई, 2023 से लागू हो गई हैं.

होम और कार लोन पर पड़ेगा असर

एमसीएलआर रेट बढ़ने का सीधा असर होम लोन और कार लोन की ईएमआई पर पड़ेगा. इससे भव‍िष्‍य में यद‍ि आप कोई भी लोन लेते हैं तो आपको क‍िश्‍त (EMI) के रूप में ज्‍यादा भुगतान करना होगा. HDFC बैंक के अनुसार एक रात के ल‍िए MCLR रेट 7.95% हो गया है. वहीं, एक महीने के ल‍िए यह रेट 8.10% प्रत‍िशत और तीन महीने के लिए 8.40% प्रत‍िशत होगा. छह महीने के लिए एमसीएलआर रेट 8.80 प्रत‍िशत है.

बढ़कर क‍ितना हुआ MCLR?
इसी तरह एक साल के लिए 9.05% फीसदी और दो साल के लिए 9.10% प्रत‍िशत है. तीन साल के लिए MCLR रेट बढ़कर 9.20% फीसदी पर पहुंच गया है. MCLR में इजाफे का सीधा मतलब है क‍ि इससे आपको बैंक से म‍िलने वाला लोन महंगा हो जाएगा. यद‍ि आप पहले से होम लोन की क‍िश्‍त दे रहे हैं तो इससे आपकी ईएमआई बढ़ जाएगी और यद‍ि आप कार लोन लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो पहले के मुकाबले ज्‍यादा ब्‍याज देना पड़ेगा.

बैंक की तरफ से की गई यह बढ़ोतरी फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर लागू होती है. फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट पर इसका कोई असर नहीं होता. MCLR वह न्यूनतम ब्याज दर है, ज‍िससे नीचे कोई भी बैंक ग्राहकों को लोन नहीं देता.

Trending news