Bank Holidays May 2023: आज इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, मई में बैंकों की 14 छुट्ट‍ियां; देखें पूरी ल‍िस्‍ट
Advertisement

Bank Holidays May 2023: आज इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, मई में बैंकों की 14 छुट्ट‍ियां; देखें पूरी ल‍िस्‍ट

Bank Holidays List May 2023: इस बार बैंकों में छुट्टियों (Bank Holidays) की शुरुआत एक मई से हो गई है. 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के कारण बैंकों में काम-काज बंद है. यद‍ि आपका इस महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी कामकाज है तो आप अभी से प्‍लान‍िंग कर लीज‍िए. इस बार दूसरा और चौथा शन‍िवार क्रमश: 13 मई और 27 मई का है.

Bank Holidays May 2023: आज इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, मई में बैंकों की 14 छुट्ट‍ियां; देखें पूरी ल‍िस्‍ट

Bank Holidays in May 2023: मई की शुरुआत हो गई है. इस महीने में पहले द‍िन ही कुछ राज्‍यों में बैंक की छुट्टी है. हर महीने की तरह इस बार भी बैंकों का अवकाश रहेगा. इस बार 14 द‍िन अलग-अलग क्षेत्रों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस बार बैंकों में छुट्टियों (Bank Holidays) की शुरुआत एक मई से हो गई है. 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के कारण बैंकों में काम-काज बंद है. यद‍ि आपका इस महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी कामकाज है तो आप अभी से प्‍लान‍िंग कर लीज‍िए. इस बार दूसरा और चौथा शन‍िवार क्रमश: 13 मई और 27 मई का है.

राज्यों और शहरों के ह‍िसाब से बैंकिंग हॉलिडे
एक मई 2023 को महाराष्ट्र दिवस / मई दिवस के कारण बैंकों की छुट्टी है. इसके अलावा इस बार बुद्ध पूर्णिमा, रव‍िंद्रनाथ टैगोर के जन्मदिवस, सिक्किम के स्थापना दिवस और महाराणा प्रताप जयंती पर भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा. आपको बता दें देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों के ह‍िसाब से बैंकिंग हॉलिडे अलग-अलग हो जाते हैं. इस बार श‍िमला और यूपी में नगर न‍िकाय चुनाव हैं.

चालू रहेगी ऑनलाइन सर्विस बैंकिंग
बैंक की छुट्ट‍ियों के दौरान बैंक‍िंग कामकाज पूरी तरह बाध‍ित नहीं होगा. इस दौरान आप ऑनलाइन बैक‍िंग के जर‍िये अपना जरूरी काम कर सकते हैं. यद‍ि आपको अपने काम के ल‍िए बैंक जाना जरूरी है तो आप छुट्ट‍ियों से पहले या बाद में जा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठकर ही बैंकिंग से जुड़ा कामकाज ऑनलाइन (Online Banking) से कर सकते हैं. यह सर्विस 24 घंटे चालू रहेगी.

आरबीआई (RBI) की तरफ से राज्यों और आयोजनों के ह‍िसाब से Bank Holiday लिस्ट तैयार की गई है. इसे आप आरबीआई की वेबसाइट पर देख सकते हैं. आरबीआई की ल‍िस्‍ट में यूपी न‍िकाय चुनाव की तारीखों को शाम‍िल नहीं क‍िया गया है.

मई 2023 में बैंक की छुट्ट‍ियों की पूरी ल‍िस्‍ट
1 मई (सोमवार)- महाराष्ट्र दिवस / मई दिवस: कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, बंगाल, गोवा और बिहार में बैंक बंद.
2 मई: मंगलवार- नगर निगम चुनाव, 2023- शिमला
4 मई: यूपी में न‍िकाय चुनाव का पहला चरण.
5 मई (शुक्रवार)- बुद्ध पूर्णिमा: त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, जम्मू, उत्तर प्रदेश, बंगाल, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश.
7 मई: रव‍िवार के कारण बैंकों का अवकाश.
9 मई (मंगलवार)- रवींद्रनाथ टैगोर जन्‍मद‍िवस: बंगाल
11 मई - यूपी में न‍िकाय चुनाव का दूसरा चरण.
13 मई : महीने का दूसरा शन‍िवार होने के कारण साप्‍ताह‍िक अवकाश.
14 मई : रव‍िवार के कारण बैंकों का अवकाश.
16 मई (मंगलवार)- राज्य दिवस: सिक्किम
21 मई : रव‍िवार के कारण बैंकों का अवकाश.
22 मई (सोमवार)- महाराणा प्रताप जयंती : हिमाचल प्रदेश.
27 मई : महीने का चौथा शन‍िवार होने के कारण साप्‍ताह‍िक अवकाश.
28 मई : रव‍िवार के कारण बैंकों का अवकाश.

Trending news