Shukrawar Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस दिशा में रखें झाड़ू, भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11641503

Shukrawar Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस दिशा में रखें झाड़ू, भरी रहेगी तिजोरी


Jhadu Ke Niyam: जिस घर में झाड़ू का आदर किया जाए और सही तरीके से झाड़ू लगाई जाए तो उस घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ऐसे घरों के सदस्यों को कभी आर्थिक तंगी का भी सामना नहीं करना पड़ता. 

झाड़ू के नियम

Shukrawar Ke Upay in Hindi: वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. यही वजह है कि दिवाली से पहने धनतेरस पर झाड़ू को घर लाना शुभ माना जाता है.  माना जाता है कि जिस घर में झाड़ू का आदर किया जाए और सही तरीके से झाड़ू लगाई जाए तो उस घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ऐसे घरों के सदस्यों को कभी आर्थिक तंगी का भी सामना नहीं करना पड़ता. हालांकि कई बार लोग अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे घर में दरिद्रता बढ़ने लगती है. आज हम बात करने वाले है कि झाड़ू के कौन से खास नियम जिनका आपको पालन जरूर करना चाहिए. 

इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

- मान्यताओं के अनुसार इस बात का खास ख्याल रखें कि जब भी कोई व्यक्ति घर से बाहर निकल रहा हो तो उसके निकलने के तुरंत बाद झाड़ू ना लगाएं. ऐसा करने से व्यक्ति जिस काम के लिए निकला होता है उस काम में उसे सफलता नहीं मिलती है. 

- अगर आप अपनी पुरानी झाड़ू बदलना चाह रहे हो और नई झाड़ू लाना चाह रहे हो तो नई झाड़ू हमेशा शनिवार के दिन ही खरीदें. माना जाता है कि  शनिवार के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

- सूर्यास्त के बाद कभी भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए कहते हैं. सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी भी घर छोड़कर चली जाती है और सुख-समृद्धि कम होने लगती है, इसलिए सूर्यास्त के बाद झाड़ू ना लगाएं.

- झाड़ू को रखने के लिए भी खास नियम है. कभी भी झाड़ू को खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. झाड़ू हमेशा लेटा कर रखनी चाहिए.  कई लोग झाड़ू को डंडे की तरह इस्तेमाल करते हैं. एक-दूसरे को इससे मारने-पीटने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. झाड़ू को केवल सफाई के लिए इस्तेमाल करना चाहिए और उसका आदर करना चाहिए. 

- झाड़ू को रखने की सबसे उत्तम दिशा दक्षिण होती है, दक्षिण दिशा में झाड़ू रखने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news