2030 तक सभी बाइक-स्कूटर हो जाएंगे Electric? पूर्व NITI Aayog CEO ने दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow11787900

2030 तक सभी बाइक-स्कूटर हो जाएंगे Electric? पूर्व NITI Aayog CEO ने दिया बड़ा बयान

Electric Vehicles: आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की संख्या बढ़ने वाली है. फिर चाहे निजी वाहन हो या सार्वजनिक, सभी को बढ़ावा देने की कोशिशें जारी है.

2030 तक सभी बाइक-स्कूटर हो जाएंगे Electric? पूर्व NITI Aayog CEO ने दिया बड़ा बयान

Government On Electric Vehicles: आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की संख्या बढ़ने वाली है. फिर चाहे निजी वाहन हो या सार्वजनिक, सभी को बढ़ावा देने की कोशिशें जारी है. सरकार इस दिशा में कदम उठा रही है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कई मंचों पर ईवी को बढ़ावा देने की बातें कह चुके हैं. अब भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने बुधवार को कहा कि देश को 2030 तक सभी दोपहिया और तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य लेकर चलना चाहिए. 

उन्होंने यह भी कहा कि देश को 2030 तक 65 प्रतिशत सार्वजनिक परिवहन के साधनों को इलेक्ट्रिक वाहन बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए. अमिताभ कांत ने कहा कि भारत को इलेक्ट्रिक वाहन के इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्पष्ट नीतिगत व्यवस्था की जरूरत है. नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि देश में शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है, इसके साथ यह जरूरी है कि यह रहने लायक अच्छा हो. सबसे पहले दोपहिया और तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक बनाना चाहिए. 

उन्होंने कहा, ‘‘भारत की नीति ऐसी होनी चाहिए, जिससे 2030 तक सभी दोपहिया और तिपहिया वाहन इलेक्ट्रिक-पावर्ड हों. इसके लिए जो भी जरूरी हो, कदम उठाये जाने चाहिए.’’ कांत ने कहा कि वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक कार बाजार एक करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका है, जो नई कारें बिक रही हैं, उसमें से 18 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कारें हैं.  उन्होंने कहा कि चीन में 60 प्रतिशत कारें इलेक्ट्रिक हैं जबकि यूरोप और अमेरिका में यह क्रमश: 15 प्रतिशत तथा 10 प्रतिशत हैं.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news