साल भर भी नहीं चलती कार की बैटरी? आज ही जान लें इसका जल्दी खराब होने का कारण
Advertisement

साल भर भी नहीं चलती कार की बैटरी? आज ही जान लें इसका जल्दी खराब होने का कारण

Car battery: कुछ लोग कार में नई बेटी लगवाते हैं और कुछ महीनों के भीतर ही ये खराब होने लग जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. 

साल भर भी नहीं चलती कार की बैटरी? आज ही जान लें इसका जल्दी खराब होने का कारण

Car Battery: कार में बैटरी की क्या अहमियत है ये हर कार मालिक जानता है. बिना बैटरी के आपकी कार बेकार हो जाएगी. कार की बैटरी अगर अगर खराब हो जाए तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. कई ऐसे लोग हैं जो कार में नई बैटरी लगवाते हैं और कुछ ही महीनों में कार की बैटरी खराब हो जाती है. ऐसा होने के पीछे का कारण लोगों को नहीं पता रहता है लेकिन आज हम आपको इसके पीछे के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं.  

बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने देना: बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने देना बैटरी के लिए सबसे हानिकारक चीजों में से एक है. ऐसा करने से बैटरी के अंदर मौजूद सल्फ्यूरिक एसिड बैटरी की प्लेटों को नुकसान पहुंचा सकता है.

बैटरी को अधिक चार्ज करना: बैटरी को अधिक चार्ज करना भी बैटरी के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसा करने से बैटरी के अंदर मौजूद पानी भाप में बदल सकता है और बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है.

बैटरी को उच्च या निम्न तापमान पर रखना: बैटरी को उच्च या निम्न तापमान पर रखना भी बैटरी के लिए हानिकारक हो सकता है. उच्च तापमान से बैटरी के अंदर मौजूद पानी भाप में बदल सकता है और बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है. निम्न तापमान से बैटरी की चालकता कम हो सकती है और बैटरी को स्टार्ट करने में मुश्किल आ सकती है.

बैटरी में नमी का प्रवेश होना: बैटरी में नमी का प्रवेश होना भी बैटरी के लिए हानिकारक हो सकता है. नमी से बैटरी के अंदर मौजूद सल्फ्यूरिक एसिड का संक्षारण हो सकता है और बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है.

बैटरी के तार और कनेक्टर में खराबी होना: बैटरी के तार और कनेक्टर में खराबी होने से बैटरी से बिजली का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है. इससे बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है और बैटरी जल्दी खराब हो सकती है.

कार की बैटरी को लंबे समय तक फिट रखने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

1.बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने से बचाएं. 
2.बैटरी को अधिक चार्ज न करें.
3.बैटरी को उच्च या निम्न तापमान पर न रखें.
4.बैटरी में नमी का प्रवेश न होने दें.
5.बैटरी के तार और कनेक्टर की नियमित जांच करें.

इन बातों का ध्यान रखकर आप अपनी कार की बैटरी को लंबे समय तक फिट रख सकते हैं.

यहां कुछ अतिरिक्त टिप्स दी गई हैं जो आपको कार की बैटरी को लंबे समय तक फिट रखने में मदद कर सकती हैं:

1. अपनी कार को नियमित रूप से चलाएं। अगर आप अपनी कार को लंबे समय तक उपयोग नहीं करते हैं, तो बैटरी डिस्चार्ज हो सकती है.
2. हल्की बारिश या बर्फबारी में भी कार को ढक दें. इससे बैटरी को नमी से बचाने में मदद मिलेगी.
4. बैटरी को नियमित रूप से चेक करें. अगर बैटरी में कोई समस्या दिखाई दे, तो तुरंत उसे बदल दें.

Trending news