ये गलतियां समय से पहले खराब कर देती हैं Car की Battery, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे लापरवाही
Advertisement

ये गलतियां समय से पहले खराब कर देती हैं Car की Battery, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे लापरवाही

Car Battery: अगर आप लगातार अपनी कर के साथ यह लापरवाही बरत रहे हैं तो यकीन मानिए कर की बैटरी कुछ ही सालों में खराब हो जाएगी.

ये गलतियां समय से पहले खराब कर देती हैं Car की Battery, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे लापरवाही

Car Battery: आपने देखा होगा की नई कर खरीदने के बाद कुछ महीनो तक तो इसकी बैटरी बेहतरीन तरीके से काम करती है लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है इसकी बैटरी पर दबाव पड़ने लगता है और यह आए दिन डिस्चार्ज रहने लगती है. इसके पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन कर मलिक की गलतियां भी इसके पीछे शामिल है. दरअसल कर मालिक कुछ ऐसी लापरवाही कर जाता है जिसके चलते कर की बैटरी समय से पहले ही खराब होने लगती है और फिर यह लोड नहीं ले पाती है और आखिर में आपको इसे बदलवाना पड़ता है. आपकी कार की बैटरी के साथ ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

अप्लायंसेज को रखें ऑफ

अगर आपकी कर रनिंग नहीं है तो आपको कोशिश करनी चाहिए की जरूरत ना हो तो Devices को बैटरी पर ना चलाएं, दरअसल ऐसा करने पर बैटरी पर काफी ज्यादा लोड पड़ता है और बैटरी काम करना बंद कर देती है. जब आपकी कर चल रही हो उस दौरान आप Devices को Car के साथ जोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि उस दौरान बैटरी पर जोर नहीं पड़ता है.

बैटरी के टर्मिनल्स को क्लीन करना है जरूरी

अगर आप अपनी Car की बैटरी के टर्मिनल्स को साफ नहीं करते हैं तो यह सबसे बड़ी गलती है. कर की बैटरी के टर्मिनल को हर हफ्ते साफ करना चाहिए इससे बैटरी की लाइफ अच्छी रहती है साथ ही साथ बैटरी लगातार रिस्पॉन्ड करती है और कभी बंद नहीं होती है.

हेडलाइट और टर्न इंडिकेटर को रखें बंद

अगर आपकी Car चल नहीं रही है तो कोशिश करनी चाहिए कि हैडलाइट्स और टर्न इंडिकेटर को बंद रखें क्योंकि इसकी वजह से बैटरी पर दबाव पड़ता रहता है और आप अगर ऐसा करना भूल जाते हैं तो यकीन मानिए बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी, और लगातार ऐसा हो तो बैटरी खराब भी हो सकती है.

बैटरी टर्मिनल की कोटिंग है जरूरी

कार की बैटरी को दुरुस्त रखने के लिए इसके बैट्री टर्मिनल पर एक खास तरह का स्प्रे करना चाहिए. इससे बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है और यह खराब नहीं होती.

Trending news