Tata की ये स्पोर्ट्स कार लैम्बॉर्गिनी के भी उड़ा देती होश, जानें अब तक क्यों नहीं हो पाई इसकी एंट्री
Advertisement

Tata की ये स्पोर्ट्स कार लैम्बॉर्गिनी के भी उड़ा देती होश, जानें अब तक क्यों नहीं हो पाई इसकी एंट्री

Tata Tamo racemo: ये दो सीटों वाली स्पेशल स्पोर्ट्स कार थी जिसका डिजाइन किसी लैम्बॉर्गिनी स्पोर्ट्स कार जैसा है. इस कार की अनवीलिंग होते ही देश और दुनिया में हड़कंप मच गया था. दरअसल ये कार इतनी ज्यादा स्टाइलिश थी कि लोग इसकी लॉन्चिंग की उम्मीद लगाकर बैठ गए थे.

Tata की ये स्पोर्ट्स कार लैम्बॉर्गिनी के भी उड़ा देती होश, जानें अब तक क्यों नहीं हो पाई इसकी एंट्री

Tata Sports Car: भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा कुछ साल पहले अचानक चर्चा में आ गई थी और इसके पीछे वजह थी उसी की एक कार. दरअसल टाटा ने कुछ समय पहले भारत में एक स्पोर्ट्स कार लॉन्च करने की योजना बनाई थी, लेकिन यह कार कभी जनता के बीच आ ही नहीं पाई क्योंकि इसे कभी बनाया ही ना जा सका. ये कार थी Tata की स्पोर्ट्स कार Tamo, जिसकी लॉन्चिंग को लेकर लोग आज तक उम्मीद लगाए बैठे हैं. 

कब की गई थी पेश 

टाटा मोटर्स ने 2017 में जिनेवा मोटर शो के दौरान अपनी पहली स्पोर्ट्स कार का अनावरण किया था. उस समय इसे Racemo नाम दिया गया था. ये दो सीटों वाली स्पेशल स्पोर्ट्स कार थी जिसका डिजाइन किसी लैम्बॉर्गिनी स्पोर्ट्स कार जैसा है. इस कार की अनवीलिंग होते ही देश और दुनिया में हड़कंप मच गया था. दरअसल ये कार इतनी ज्यादा स्टाइलिश थी कि लोग इसकी लॉन्चिंग की उम्मीद लगाकर बैठ गए थे. कार प्रेमियों के बीच इसका डिजाइन हिट हो गया था. टाटा मोटर्स ने उच्च प्रदर्शन वाली मशीनों के लिए Tamo नामक एक नया सब-ब्रांड बनाने का फैसला किया. अनवीलिंग से लेकर अब तक तकरीबन 6 साल का समय बीत चुका है और ये कार अभी तक मार्केट में नहीं आ पाई. अगर आप भी इस कार की लॉन्चिंग ना होने से हैरान हैं तो आज हम आपको इसके पीछे के कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1) कीमत 

रेसमो एक सब-4 मीटर कार थी, ऐसे में इसे विदेशी कारों की तुलना में कम कीमत पर बेचा जाना था जो टैक्स बचने के कारण सम्भव हो जाता है, ऐसे में इस कार की कीमत तकरीबन 25 लाख रुपये के आसपास होने वाली थी. 

2) डिजाइन 

कार का डिजाइन बेहद ही जोरदार था, ये एक ऐसी स्पोर्ट्स कार होती जिसमें ना के बराबर ग्राउंड क्लियरेंस मिलता, ऐसे में ये भारतीय सड़कों के हिसाब से खराब मानी जाती और डैमेज भी हो सकती थी. इसमें बटरफ्लाई डोर भी दिए जाने वाले थे जो इसकी स्पोर्टिनेस और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं. टाटा रेसमो का डिजाइन जोरदार था लेकिन ये भारतीय सड़कों पर बुरी तरह से डैमेज हो सकती थी. 

3) इंजन और परफॉर्मेंस 

इस छोटी कार का एक सबसे बड़ा फायदा इसकी जोरदार परफॉर्मेंस थी, इतनी छोटी मशीन के लिए, टाटा मोटर्स टाटा नेक्सॉन का 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन प्रदान करने की योजना बनाई थी जो आसानी से एक भारी एसयूवी को शक्ति प्रदान करता है. टाटा ने स्पोर्ट्स कार की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए इंजन में विशेष प्रदर्शन ट्यूनिंग का भी वादा किया था. पैडल शिफ्टर के साथ इसमें 6-स्पीड ट्रांसमिशन भी शामिल होने वाला था, टाटा मोटर्स ने कार को रियर-व्हील ड्राइव फीचर के साथ भी प्रदर्शित किया था. 

4) प्लेटफॉर्म और उत्पादन

रेसमो को एक किट-कार के रूप में डिज़ाइन किया गया था, जिसे 30-आसान-से-इकट्ठा मॉड्यूल के साथ इकट्ठा किया जा सकता है. टाटा मोटर्स ने भी सबसे पहले घोषणा की थी कि उत्पादन कुछ इकाइयों तक सीमित रहेगा, हालाँकि जबरदस्त उत्साह और सकारात्मक प्रतिक्रिया के बाद टाटा मोटर्स ने कारों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने और कीमत में और कमी करने का फैसला किया था.

लॉन्च और कैंसिलेशन

टाटा सुपरकार को 2018 में लॉन्च करने की तैयारी थी, लेकिन कंपनी को आर्थिक और वित्तीय मुद्दों के कारण योजना को रद्द करना पड़ा. ये कार सस्ती तो होती लेकिन शायद भारतीय सड़कों के मुताबिक़ व्यावहारिक नहीं थी यही वजह है कि ते अब तक मार्केट में नहीं आ सकीय.  

Trending news