Mercedes Maybach S है लग्जरी कार का दूसरा नाम, एक इशारे में बंद होते दरवाजे, मसाज देकर मिटाती थकान
Advertisement

Mercedes Maybach S है लग्जरी कार का दूसरा नाम, एक इशारे में बंद होते दरवाजे, मसाज देकर मिटाती थकान

Mercedes Maybach S Class: आपकी थकान को दूर करने के लिए इसमें मसाज के भी अलग-अलग प्रोग्राम मिलते हैं. जैसे- Classic Massage, Workout Back and Wave Massage. खास बात है कि सीट पर बैठने के बाद सीट बेल्ट भी ऑटोमैटिकली निकलकर आ जाती है.

Mercedes Maybach S है लग्जरी कार का दूसरा नाम, एक इशारे में बंद होते दरवाजे, मसाज देकर मिटाती थकान

Best Luxury Cars in India: मर्सिडीज़ मतलब लग्जरी कारें, और कंपनी की S-Class कंफर्ट का दूसरा नाम कही जाती है. लेकिन हम जो कार आज आपको दिखाने वाले हैं वह सुपर लग्जरी और एक्स्ट्रा कंफर्ट ऑफर करती है. यह मर्सिडीज़ की सबसे महंगी सेडान Mercedes-maybach s-class. इसका एक्स शोरूम प्राइस शुरू होता है 2.70 करोड़ रुपए से और जाता है करीब 3.5 करोड़ रुपए तक. इतना हैवी प्राइस होने के बाद भी इस कार की डिमांड इतनी जबरदस्त है कि लॉन्च होते यह 2023 तक के लिए बुक हो गई थी. यह कार सच में ऐसे-ऐसे फीचर्स ऑफर करती है जो शायद आपने किसी दूसरी कार में ना देखे हो. तो आइए जानते हैं वह क्या फीचर्स हैं जो इसे बाकी कंपनियों से ही नहीं खुद मर्सिडीज मर्सिडीज की गाड़ियों से भी अलग बनाते हैं.

ऐसा है लुक
पहला फीचर तो इसका लुक और डिजाइन ही है. यह कार काफी ज्यादा लंबी है. डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 5469mm, चौड़ाई 2109mm और ऊंचाई 1510mm की है. इसका व्हीलबेस 3396mm और वजन 2.3 टन का है. इसे फ्रंट से देखने पर पहली नजर जाती है काफी बड़े बोनट पर. Mercedes-Maybach एस क्लास में वर्टिकल स्लैट्स के साथ सिग्नेचर क्रोम ग्रिल दिया गया है. इसके हुड पर ही मर्सिडीज कार लोगो लगा है और साथ में मायबैक की ब्रांडिंग भी है. इसमें एलईडी हेडलैंप्स मिलते हैं जिनके अंदर ही L-शेप के एलईडी DRL दिए गए हैं. 

fallback

कार में 19 इंच एलॉय व्हील दिए गए हैं, जिनका डिजाइन काफी डिफरेंट है. वैसे तो यह कंपनी की S-class पर ही बेस्ड है, लेकिन इसका व्हीलबेस एस क्लास से 180mm ज्यादा है और उसके साथ कार की लंबाई लगभग 5.5 मीटर की है. इतनी ज्यादा लंबाई का सबसे बड़ा फायदा rear पैसेंजर्स को ज्यादा लगरूम के रूप में मिलता है. इसके रियर डोर की लंबाई भी काफी ज्यादा है और इन्हें आप इलेक्ट्रिकली ऑपरेट कर सकते हैं. इसका बूट स्पेस भी इतना बड़ा है कि आप अपनी पूरी फैमिली का सामान आराम से रख सकते हैं. 

रियर सीट्स पर कमाल फीचर
इस बार हम आगे नहीं, पहले पीछे बैठकर आपको बताएंगे, क्योंकि यह कार शॉफर ड्रिवेन है. यानी ड्राइवर कार चलाएगा और आप पीछे बैठे हैं. यही वजह है कि इसके सबसे खास फीचर्स भी रियर सीट्स पर ही मिलते हैं. इसके Rear डोर बंद करने के भी कई सारे तरीके हैं. पहला तरीका आप चाबी के जरिए बंद सकते हैं. दूसरा तरीका आप आगे जो डिस्प्ले दिया गया है उसके जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. तीसरा तरीका है रियर पैसेंजर्स को मिलने वाला एक बटन. इसके अलावा हाथों के जेस्चर से भी आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

कुछ लोगों को बटन के जरिए दरवाजा बंद करने वाला फीचर गैर जरूरी भी लग सकता है, क्योंकि यह ना तो समय बचाता है और ना ही मेहनत. लेकिन Interesting ये भी है कि आप पीछे की सीट को एक बटन में बिजनेस क्लास में बदल सकते हैं. आपको बस एक बटन दबाना है और फ्रंट सीट आगे चली जाएगी, जिससे आपको ज्यादा लेग स्पेस मिल जाता है. इसके बाद दूसरा बटन दबाते ही आपके पांव के लिए एक सपोर्ट निकलकर आ जाता है, ताकि आप रेस्ट कर पाएं. रियर सीट्स में वेंटिलेशन और हीटेड का भी फंक्शन मिलता है. 

आपकी थकान को दूर करने के लिए इसमें मसाज के भी अलग-अलग प्रोग्राम मिलते हैं. जैसे- Classic Massage, Workout Back and Wave Massage. खास बात है कि सीट पर बैठने के बाद सीट बेल्ट भी ऑटोमैटिकली निकलकर आ जाती है. ऐसा फीचर आपने शायद ही किसी दूसरी कार में देख होगा. आपकी प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए रियर केबिन में इलेक्टिकली ऑपरेटेड कर्टेन भी मिलते हैं. इसका रियर आर्मरेस्ट भी स्पेशल है. इसमें दिए गए कप होल्डर्स आपकी ड्रिंक्स को जरूरत के हिसाब से ठंडा या गर्म रख सकते हैं. चलिए अब इसके फ्रंट के स्पेशल फीचर्स को देखते हैं. 

इंटीरियर भी दमदार
इस कार में डिस्प्ले की भरमार है. पहला डिस्प्ले मिलता है ड्राइवर के लिए, दूसरा सेंटर में दिया गया है इन्फोटेनमेंट सिस्टम और बाकी कंट्रोल्स के लिए. दो डिस्प्ले इसकी रियर सीट्स पर भी मिल जाते हैं जो एंटरटेनमेंट मॉनिटर है. इसके अलावा Rear आर्म्रेस्ट पर भी एक टेबलेट मिल जाता है जिसको आप निकाल भी सकते हैं.

आगे की तरफ भी आपको काफी लग्जरी और टेक फीचर्स मिलते हैं. फिर भी कपंनी ने डैशबोर्ड को काफी सिंपल रखने की कोशिश की है. इसमें आपको 12.8 इंच का MBUX इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जिसमें फिंगरप्रिंट का भी सपोर्ट है. बेहतरीन म्यूजिक के लिए Burmester 4डी साउंड सिस्टम दिया गया है. साथ में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और कीलेस एंट्री तो मिलती है. और हां इसके बड़े से सनरूफ को भला हम कैसे भूल सकते हैं. 

fallback

इंजन और परफॉर्मेंस
इसमें टर्बोचार्जर और माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक वाला 4.0 लीटर का V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह लगभग 500 PS और 750 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. ट्रांसमिशन 9-स्पीड यूनिट है. इस कार का वजन 2.3 टन है इसके बावजूद टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे की है. यह 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 5 सेकेंड में पकड़ लेती है. 

इसके ड्राइविंग एक्सपीरियंस की बात करें तो आपको सीट पर बैठते ही काफी कंफर्टेबल महसूस होने वाला है. इसमें तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं - स्पोर्ट, कम्फर्ट और मेबैक. 'मेबैक' को 'कम्फर्ट प्लस' मान सकते हैं क्योंकि यह सस्पेंशन को सॉफ्ट कर देता है. इसमें दिया गया air suspension आपके सफर को ज्यादा आरामदायक बना देता है. लेकिन एक चीज जो आपको टेंशन दे सकती है वह इसका लंबा व्हीलबेस है, जिसके स्पेड ब्रेकर पर टकराने का डर बना रहता है. लेकिन कार में इसका भी सॉलुशन दिया गया है और आप एक बटन के जरिए इसके ग्राउंड क्लियरेंस को बढ़ा सकते हैं. 

यह कार इतनी ज्यादा लंबी है, उसके बावजूद आपको इसे पार्क करने, ट्र्रैफिक में चलाने और यहां तक की यू-टर्न लेने में कोई परेशानी नहीं होती. इसमें आपकी मदद करता है इसका 360 डिग्री कैमरा, जिसका क्वालिटी सुपर HD है. कुल मिलाकर आप रियर सीट्स का मजा तो ले ही सकते हैं, बाकी कभी ड्राइव करने का मन करे तो उसमें भी यह आपको निराश नहीं करती है. 

आपकी सेफ्टी का ध्यान रखते हुए mercedes-maybach एस क्लास में लेवल 2 ADAS का फीचर दिया गया है. इसके चलते इस कार में एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट, क्रॉस ट्रैफिक वार्निंग और ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर मिल जाते हैं. इसमें 4, 6 या 8 नहीं बल्कि 13 एयरबैग्स दिए गए हैं. जिसमें रियर पैसेंजर्स के लिए सीट बेल्ट में दिया गया एयरबैग भी शामिल है. 

हमारा फैसला
तो कुछ ऐसी है मर्सिडीज की यह सुपर लग्जरी सेडान. इसमें हर वो फीचर देने की कोशिश की गई है, जो आपको लग्जरी के साथ कंफर्ट का एहसास दिलाती है. जहां कुछ लोग ऊंची कीमत के लिए इसपर उंगली उठा सकते हैं, वहीं इसकी बंपर बुकिंग बताती है कि ग्राहकों के लिए कीमत से ज्यादा इसके फीचर्स मायने रखते हैं. इसमें आपको स्पेशियस केबिन के साथ एडवांस कंफर्ट और टेक्नोलॉजी मिलती है. इसका सस्पेंशन आपको स्मूद राइड क्वालिटी देता है. यानी सिर्फ डेली कम्यूट ही नहीं, लंबी ट्रिप्स के लिए भी यह कार किसी बिजनेस क्लास से कम नहीं है. 

Trending news