Mercedes ने कर डाला कमाल! इस साल भारत में बेच दी इतनी कारें, बिक्री आया उछाल
Advertisement

Mercedes ने कर डाला कमाल! इस साल भारत में बेच दी इतनी कारें, बिक्री आया उछाल

Mercedes-Benz: मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) ने 2023 के पहले 9 महीनों (जनवरी से सितंबर तक) के अपने बिक्री प्रदर्शन की घोषणा की है.

Mercedes-Benz Sales

Mercedes-Benz Sales: मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) ने 2023 के पहले 9 महीनों (जनवरी से सितंबर तक) के अपने बिक्री प्रदर्शन की घोषणा की है. जनवरी और सितंबर के बीच इस जर्मन लक्जरी कार निर्माता ने 12,768 नई कारें बेची हैं, जिसके परिणामस्वरूप पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 11% की सालाना वृद्धि हुई है. तीसरी तिमाही में आपूर्ति चुनौतियों का सामना करने के बावजूद कंपनी ने वृद्धि दर्ज की है. एक प्रेस विज्ञप्ति में मर्सिडीज ने कहा कि इसी अवधि में एस-क्लास, मर्सिडीज-मेबैक, एएमजी और ईक्यूएस सहित प्रमुख मॉडलों की मांग 22% तक बढ़ी है.

कंपनी के BEV (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) पोर्टफोलियो में EQB, EQE 500 SUV और अपडेटेड EQS 580 लक्ज़री सेडान शामिल है. LWB ई-क्लास मर्सिडीज-बेंज इंडिया के लिए सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा है. हालांकि, कंपनी ने आपूर्ति-श्रृंखला की बाधा को स्वीकार किया, जिसके कारण इस अवधि के दौरान जीएलए, जीएलसी और जीएलएस जैसी प्रमुख एसयूवी की उपलब्धता बाधित हुई.

मर्सिडीज बेंज इंडिया ने बुधवार को कहा कि त्योहारी सीजन की मांग के बीच इसे आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन वह ग्राहकों को अधिक से अधिक कारों की आपूर्ति करने की कोशिश कर रही है. मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने कहा, “हमने सोचा कि सबसे खराब स्थिति को हम छोड़ आए हैं लेकिन आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियां जारी हैं. अब भी कुछ कलपुर्जों का संकट बना हुआ है.’’

उन्होंने कहा कि इन जोखिमों से कंपनी के स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) खंड में जीएलए, जीएलसी और जीएलएस ज्यादा प्रभावित हो रही हैं. उन्होंने कहा, “कलपुर्जों और उपकरणों की आपूर्ति के मामले में अब भी चुनौतियां आ रही हैं. इस कारण मांग को पूरा करना मुश्किल हो रहा है.”

(इनपुट- भाषा)

Trending news