Mercedes C Class: इस किफायती सेडान में है 2.5 करोड़ की S Class वाले फीचर्स, माइलेज भी जबर्दस्त
Advertisement

Mercedes C Class: इस किफायती सेडान में है 2.5 करोड़ की S Class वाले फीचर्स, माइलेज भी जबर्दस्त

Mercedes-Benz Sedan Car: मर्सिडीज एस क्लास की कीमत 2 से 2.5 करोड़ रुपये है. अब हर किसी के लिए इतने पैसे अरेंज करना नामुमकिन जैसा है. इसलिए हम आज आपके लिए एक ऐसी कार लेकर आए हैं, जो काफी हद तक S-Class जैसे फीचर्स के साथ आती है.

 

Mercedes C Class: इस किफायती सेडान में है 2.5 करोड़ की S Class वाले फीचर्स, माइलेज भी जबर्दस्त

Mercedes-benz C Class C200: मर्सिडीज एस क्लास को लग्जरी और कंफर्ट का दूसरा नाम माना जाता है. लेकिन वो गाड़ी आती 2 से 2.5 करोड़ रुपये में. अब हर किसी के लिए इतने पैसे अरेंज करना नामुमकिन जैसा है. इसलिए हम आज आपके लिए एक ऐसी कार लेकर आए हैं, जो काफी हद तक S-Class जैसे फीचर्स के साथ आती है. ये है Mercedes की नई C-Class C200, जिसे Baby S-Class भी कहा जाता है. 

मर्सिडीज ने नई जनरेशन सी-क्लास को शानदार स्टाइल और डिजाइन दिया है जो एस-क्लास से इंस्पायर्ड है. यह भारतीय बाजार में 5th जेनरेशन सी-क्लास है. इस कार की शुरुआती कीमत 55 लाख रुपये रखी गई है. यह कीमत सी-200 वेरिएंट की है, जो फिलहाल हमारे साथ है. इसके अलावा यह C-220D और C300D वेरिएंट में भी आती है. तो आइए जानते हैं सब कुछ इस अफोर्डेबल C-Class के बारे में.

fallback

डिजाइन और एक्सटीरियर
डिजाइन के मामले में यह कार आपको एक सेडान जैसी भी लगेगी और एक स्पोर्ट्स कार वाली सी भी देने वाली है. आगे की तरफ आप को रेडिएटर ग्रिल, मर्सिडीज का लोगो क्रोम ट्रीटमेंट देखने को मिलेगा. आपको मिल जाते हैं LED High Performance headlamps, जो ऑटोमैटिक फंक्शन के साथ आते हैं. साइड में 17 इंच की 5 स्पोक एलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जिन्हें हाई ग्लॉस ब्लैक कलर में पेंट किया गया है. 

इसके ORVMs भी बेहद खास हैं. पहली चीज यह इलेक्ट्रिकली फोल्ड हो जाते हैं. दूसरा इनमें ऑटोमेटिक डिमिंग फंक्शन दिया गया है, जिससे पीछे वाली गाड़ियों की लाइट्स आपकी आंखों को परेशान नहीं करती. इसके अलावा यह mercedes-benz का लोगो भी प्रोजेक्ट करते हैं. नई सी क्लास पहले के मुकाबले 65mm ज्यादा लंबी है. इसकी कुल लंबाई 4751mm है. हालांकि इसकी अगर एक बड़ी कमी की बात करें तो वह इसका बूट स्पेस है. इसमें रखा स्पेयर टायर काफी जगह खा जाता है. बूट स्पेस 455 लीटर का है. 

इंटीरियर और फीचर्स
मर्सिडीज ने नई जनरेशन सी-क्लास के केबिन को शानदार लुक और लग्जरी अंदाज में तैयार किया है. सी-क्लास में एक नया पोर्ट्रेट-ओरिएंटेड, टैबलेट-स्टाइल 11.9-इंच सेंट्रल टचस्क्रीन मिलता है. जबकि ड्राइवर के लिए 12.3 इंच का LCD कलर डिस्प्ले मिलता है. इसमें वायरलेस चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक, बर्मेस्टर साउंड सिस्टम, एंबिएंट लाइटिंग और इलेक्ट्रिक सनरूफ भी है. सेफ्टी के लिए इसमें ADAS का भी फीचर है. 

इस कार में अंदर बैठते समय आपको थोड़ा सा मुश्किल जरूर हो सकती है, Because of its Low Seating. लेकिन खास बात है कि सीट पहले से एक डिफॉल्ट पोजिशन में रहती है और आपके बैठते ही उस पोजिशन पर आ जाएगी, जो आपने सेट की होगी. इस गाड़ी के डिस्प्ले में आप यूजर प्रोफाइल भी बना सकते हैं और यूजर के हिसाब से ही गाड़ी की सीट पोजीशन, स्टेरिंग व्हील और ORVMs एडजस्ट हो जाते हैं.

रियर सीट्स की बात करें तो यहां भी आपको कंफर्टेबल फील होने वाला है. लेकिन पीछे आपको चार्जिंग के लिए कोई पोर्ट नहीं मिलता. यहां तीन लोगों के लिए हेडरेस्ट तो मिलते हैं, लेकिन बीच में मौजूद एक टनल बीच वाले व्यक्ति को मुश्किल कर सकता है. 

इंजन और माइलेज
सबसे अफोर्डेबल प्राइस वाले C-class C200 मॉडल में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है, जो 201 hp का पावर देता है और 300Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन को जोड़ा गया है 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ और पावर जाती है इसके रियर व्हील्स को. इसमें पैडल शिफ्टर्स और स्पोर्ट्स मोड का भी फीचर है. इसमें 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक भी है. जो अतिरिक्त 20bhp और 200Nm तक का टार्क देती है. कार की टॉप स्पीड 246 Kmph की है और यह 0-100kmph की स्पीड सिर्फ 7.3 सेकेंड्स में पा लेती है.  कंपनी की मानें तो पेट्रोल इंजन वाली C200 का माइलेज करीब 17kmpl का है. जबकि इसके डीजल वेरिएंट में 23 kmpl का माइलेज मिलेगा. 

fallback

ड्राइविंग एक्सपीरियंस
ओवरऑल जो इसका ड्राइविंग एक्सपीरियंस है वह कंफर्टेबल के साथ Punchy भी है. इसमें तीन ड्राइविंग मोड्स- Sports, Comfort और Eco मिलते हैं. जहां Sports में यह ज्यादा परफॉर्मेंस ओरिएंटेड हो जाती है, वहीं ईको में यह फ्यूल इफिशिएंसी अच्छी देने वाली है. इसमें एक और कमाल का फीचर मिलता है जिसका नाम Car-to-X Communication है. दरअसल, कार ड्राइव करते समय अगर आपके सामने अचानक कोई गड्ढा आ जाए तो वह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. लेकिन मर्सिडीज़ सी क्लास सड़क पर आने वाले ऐसे किसी भी खतरे के बारे में पहले ही वार्निंग दे देती है और इन खतरों के बारे में या गड्ढों के बारे में इसे मर्सिडीज की दूसरी गाड़ियों से इंफॉर्मेशन मिलती है. यह गाड़ियां क्लाउड के जरिए आपस में कनेक्ट रहती हैं. किसी स्पीड ब्रेकर या गड्ढे की जानकारी आपको ड्राइवर की स्क्रीन पर दिखती है और जरूरत पड़ने पर यह वॉइस के जरिए भी बताती है. 

हमारा फैसला
तो ये थी मर्सिडीज C200. अगर आपको तलाश है एक लग्जरी सेडान कार ही और बजट करीब 60 लाख रुपये है तो आप इसे एक बार जरूर चेकआउट कर सकते हैं. इसमें फीचर्स की लंबी लिस्ट, Attractive डिजाइन और स्मूद परफॉर्मेंस मिलती है. अच्छी बात यह है कि इसमें आपको पेट्रोल के साथ डीजल का भी ऑप्शन है. इसका मुकाबला रहता है BMW 3 Series और Audi A4 जैसी कारों के साथ. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news