Honda Activa बन गया Electric, सिर्फ 1 लाख है दाम, फुल चार्ज में चलेगा 120KM तक
Advertisement
trendingNow11551719

Honda Activa बन गया Electric, सिर्फ 1 लाख है दाम, फुल चार्ज में चलेगा 120KM तक

Honda Activa EV: कंपनी ने हाल ही में इसका एक नया एच स्मार्ट वेरिएंट (Activa H-Smart) लॉन्च किया है. इसके अलावा, कंपनी ने यह भी कहा कि होंडा अगले साल अपना पहला इलेक्ट्रिक लेकर आएगी. हालांकि कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर आने से पहले ही एक शख्स ने होंडा एक्टिवा को इलेक्ट्रिक वर्जन में बदल दिया है. 

 

Honda Activa बन गया Electric, सिर्फ 1 लाख है दाम, फुल चार्ज में चलेगा 120KM तक

Activa electric scooter: होंडा एक्टिवा (Honda Activa) इस समय देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है. यह पिछले कई सालों से देश के दोपहिया वाहनों के सेगमेंट में राज कर रहा है. ग्राहक लंबे समय से इस स्कूटर के इलेक्ट्रिक वर्जन का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच कंपनी ने हाल ही में इसका एक नया एच स्मार्ट वेरिएंट (Activa H-Smart) लॉन्च किया है. इसके अलावा, कंपनी ने यह भी कहा कि होंडा अगले साल अपना पहला इलेक्ट्रिक लेकर आएगी. हालांकि कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर आने से पहले ही एक शख्स ने होंडा एक्टिवा को इलेक्ट्रिक वर्जन में बदल दिया है. 

Diy Tech.in नाम के यूट्यूब चैनल ने इसका वीडियो अपलोड किया है. इसे बड़ी खूबसूरती से EV वर्जन में मोडिफाई किया गया है. यहां तक कि स्कूटर पर ग्राफिक्स भी इलेक्ट्रिक वाले लगाए गए हैं. यहां जिस स्कूटर को मोडिफाई किया गया है, वह पुरानी जेनरेशन वाला एक्टिवा है. इसमें इलेक्ट्रिक बैटरी लगाने के लिए इंजन की अदला-बदली की गई है. मोटर को पिछले पहिये पर लगाया गया है. वीडियो में दावा किया गया है कि यह मोटर 2 से 2.5 kW की पावर जेनरेट कर सकता है. जबकि 2.88 kWh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. 

शख्स की मानें तो यह एक बार चार्ज करने पर 120 किमी से रेंज ऑफर कर सकता है. जबकि स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किमी/घंटा की है. इसमें एक स्मार्ट बीएमएस (बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम) भी मिलता है, जो विभिन्न जानकारी दिखाने के लिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी ऑफर करता है. इसमें एक पार्किंग मोड स्विच भी है, जो मोटर की बिजली काट देता है. 

इस इलेक्ट्रिक एक्टिवा में एनालॉग इंस्ट्रूमेंटेशन को पूरी तरह से डिजिटल यूनिट से बदला गया है. इंजन स्टार्टर स्विच अब हॉर्न में बदल दिया गया है. इसके बैटरी कंपार्टमेंट और बूट स्पेस का खुलासा नहीं हुआ. चार्जिंग पॉइंट फुटबोर्ड के पास लगा हुआ है. शख्स की मानें तो स्कूटर को मोडिफाई करने में करीब 1 लाख रुपये का खर्च आया. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news