Vastu Tips for Plants: गलती से भी दक्षिण दिशा में न लगाएं तुलसी समेत ये 5 पौधे, अर्थ का हो जाएगा अनर्थ; घेर लेगी कंगाली
Advertisement

Vastu Tips for Plants: गलती से भी दक्षिण दिशा में न लगाएं तुलसी समेत ये 5 पौधे, अर्थ का हो जाएगा अनर्थ; घेर लेगी कंगाली

Plants Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में तुलसी समेत 5 पौधों को बहुत पवित्र माना है. इन पौधों को गलती से भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए वरना कंगाली घर में आते देर नहीं लगती. 

Vastu Tips for Plants: गलती से भी दक्षिण दिशा में न लगाएं तुलसी समेत ये 5 पौधे, अर्थ का हो जाएगा अनर्थ; घेर लेगी कंगाली

Right Direction to Plant Tulsi Shami Banana Rosemary Money Plant: वास्तु शास्त्र में घर की साज-सज्जा के लिए पेड़-पौधों का लगाना जरूरी बताया गया है. ऐसा करने से न केवल घर की हरियाली बढ़ती है बल्कि उन पौधों में मौजूद गुणों के प्रभाव की वजह से अनेक बीमारियों से मुक्ति भी मिलती है. वास्तुविदों के मुताबिक कई पौधे सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं लेकिन वे तभी फायदा देते हैं, जब उन्हें सही दिशा में लगाया जाएगा. ऐसा न करने पर वे जल्दी सूख जाते हैं और फिर बुरी शक्तियां घर पर धावा बोल देती हैं. धार्मिक विद्वानों का कहना है कि तुलसी समेत 5 पौधों को भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. यह दिशा मृत्यु के देवता यमराज की मानी जाती है. इस दिशा में पौधे लगाने पर घर में अशुभ प्रभाव बढ़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से पौधे हैं, जिन्हें दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. 

दक्षिण दिशा में न लगाएं ये पौधे (Right Direction to Plant)

रोजमेरी का पौधा

वास्‍तु शास्त्र के मुताबिक रोजमेरी (Right direction to plant Rosemary plant) एक गुणकारी पौधा है. हालांकि इस पौधे के लिए दक्षिण दिशा वर्जित बताई गई है. अगर आप इसे दक्षिण दिशा में लगा देते हैं तो इसके अशुभ प्रभाव दिखने लगते हैं. लिहाजा आप इसे उत्तम माने जाने वाली पूर्व दिशा में लगाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. 

केले का पौधा

मान्यता है कि केले में भगवान विष्णु का वास रहता है. यही वजह है कि प्रत्येक गुरुवार को इस पौधे (Right direction to plant Banana plant) की पूजा की जाती है. इस पौधे को लगाते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि यह घर के अंदर नहीं बल्कि बाहर ही ही लगे. साथ ही इसकी दिशा दक्षिण न हो. आप इस पौधे को पूर्व या उत्तर दिशा में लगा सकते हैं. 

तुलसी का पौधा

सनातन धर्म में तुलसी को सबसे पवित्र पौधा (Right direction to plant Tulsi plant) माना गया है. कहते हैं कि इस पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास रहता है. इस पौधे को भी दक्षिण दिशा में लगाना वर्जित माना गया है. इसके बजाय इस पौधे को हमेशा पूर्व दिशा में लगाया जाना चाहिए. ऐसा करने से यह पौधा लंबी अवधि तक चलता है. 

मनी प्‍लांट

मनी प्लांट के पौधे (Right direction to plant money plant) का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है. कहते हैं कि जिस घर में मनी प्लांट का पौधा लगा हो, वहां पर धन-दौलत चुंबक की तरह खिंची चली आने लगती है. इसे पौधे को लगाने के लिए दक्षिण दिशा वर्जित मानी गई है. आप इसे पूर्व या उत्तर दिशा में लगा सकते हैं. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

शमी का पौधा

शमी के पौधे (Right direction to plant Shami plant) को न्याय के देवता शनि से जोड़कर देखा जाता है. कहते हैं कि यह एक दैवीय पौधा होता है, जो अपने अंदर अनेक गुण समेटे हुए होता है. हालांकि इस पौधे को भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से अशुभ प्रभाव झेलने पड़ते हैं. आप इसे ईशान या पूर्व दिशा में लगा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news