Vastu Tips: इस जगह पर रखी चाबियां बंद कर देंगी भाग्य का ताला, छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी
Advertisement
trendingNow11471246

Vastu Tips: इस जगह पर रखी चाबियां बंद कर देंगी भाग्य का ताला, छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी

Fengshui Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक हर चीज को रखने की एक तय जगह होती है. अगर नियमों के विपरीत उस चीज को रखा जाए तो सही नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं कि किस जगह पर चाबी रखने से नुकसान होता है और कौन सी जगह पर चाबी रखना शुभ माना जाता है.

चाबी रखने की जगह

Key Vastu Tips: तिजोरी भलें ही कितनी भी बड़ी हो, लेकिन उसे संभालने का काम तो छोटी सी चाबी ही करती है. हम ताला लगाने के बाद चाबियों को कहीं भी रख देते हैं. गलत जगह पर चाबियां रखने की वजह से जीवन में कठिनाइयां आ सकती हैं. इसकी वजह से आपके भाग्य पर ताला पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक गलत जगह पर चाबियां रखने की वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जी प्रवेश करती है. आइए जानते हैं कि किन जगहों पर चाबियां नहीं रखना चाहिए. 

ड्राइंग रूम

वास्तु शास्त्र के मुताबिक ड्राइंग रूम में चाबियां रखना सही नहीं माना जाता है. आपके मुख्य हॉल या फिर ड्राइंग रूम में चाबियां रखने पर वहां सीधे सबकी नजर पड़ती है. ऐसी जगह पर चाबी रखने की वजह से आपको नुकसान हो सकता है. 

पूजा घर

कई लोग पूजा घर में चाबियां रख देते हैं. पूजा घर में चाबी रखने के पीछे कई लोग मानते हैं कि ऐसी जगह पर चाबी रखने की वजह से भगवान की कृपा तिजोरी पर बनी रहेगी. पूजा घर में चाबी रखने की वजह से नकारात्मक ऊर्जी आ सकती है. मंदिर या पूजा वाली जगह पर चाबी रखने से बचना चाहिए. 

रसोई में

किचन में चाबी रखना अशुभ माना जाता है. घर की रसोई में चाबी रखने की वजह से परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा आती है. रसोई में चाबी रखने की वजह से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. 

यहां रखना है शुभ

वास्तु शास्त्र के मुताबिक चाबी रखने के लिए पश्चिम दिशा शुभ मानी जाती है. अगर आप किसी स्टैंड पर चाबी रख रहे हैं तो चाबी के स्टैंड को उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. चाबी रखने के लिए लकड़ी के स्टैंड का इस्तेमाल करना चाहिए. 

इन नियमों का करें पालन

फालतू की चाबी रखने की वजह से जीवन में बाधा आ सकती है. बेकाम की चाबियों को घर से बाहर फेंक दें. जंग लगे ताले-चाबियों को रखना भी शुभ नहीं माना जाता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news