Shani Mahadasha: शनि की महादशा में 19 साल तक कष्ट सहता है व्यक्ति, धन आगमन का हर रास्ता हो जाता है बंद, जानें लक्षण और उपाय
Advertisement

Shani Mahadasha: शनि की महादशा में 19 साल तक कष्ट सहता है व्यक्ति, धन आगमन का हर रास्ता हो जाता है बंद, जानें लक्षण और उपाय

Shani mahadasha ke Lakshan: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह का सभी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. कुंडली में ग्रहों की स्थिति के हिसाब से हबी व्यक्ति को शुभ और अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. कुंडली में शनि के अशुभ होने पर शनि की महादशा व्यक्ति को रुला देती है. जानें इस दौरान शनि के लक्ष्ण और उपाय. 

 

shani mahadasha upay

Shani Mahadasha Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में हर ग्रह का अपना महत्व है. हर ग्रह कमजोर या मजबूत होने पर सभी जातकों के जीवन पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है. कुंडली में ग्रहों की दशा का बहुत प्रभाव पड़ता है. शनि को सभी ग्रहों में क्रूर ग्रहों में से एक माना जाता है. कहते हैं कि किसी भी जातक की कुंडली में अगर शनि अशुभ स्थिति में होता है , तो व्यक्ति का जीवन परेशानियों से ही घिरा रहता है.  ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय के देवता के नाम से जाना जाता है. 

ऐसी मान्यता है कि शनि देव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. अगर कोई व्यक्ति गलत काम करता है तो अपनी महादशा के दौरान शनिदेव उसे बहुत कष्ट देते हैं. लेकिन आखिर कुंडली में शनि की महादशा चल रही है इसके बारे में कैसे जाना जाएं. दरअसल कुंडली में शनि की महादशा के कुछ लक्षण दिखने लगते हैं जिससे बचने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं आइए जानते हैं. 

शनि की महादशा के लक्ष्ण

नशे की लत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति पर शनि की महादशा चल रही है तो उसे नशे की लत लग जाती है. नशे की लत में वह बर्बाद होता तला जाता है. 

आर्थिक संकट

शनि की महादशा हो तो व्यक्ति को अचानक आर्थिक संकट का सामना करना पड़ जाता है. व्यक्ति को बिजनेस में अचानक नुकसान होना, घर में चोरी हो जाना आदि शनि महादशा के शुरु होने के लक्षण हैं.

गंभीर बीमारी

यदि क्सी व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी हो जाए. स्वास्थ्य खराब रहने लगे तो समझ जाइए कि शनि की महादशा शुरु हो चुकी है.

रिश्तों में कड़वाहट

कई बार शनि की महादशा के दौरान व्यक्ति के परिवारिक रिश्तों खराब होने लगते हैं. घर में आए दिन झगड़े होने लगते हैं, रिश्तों में कड़वाहट आ जाती है.

जानें क्या है शनि महादशा से बचने के अचूक उपाय
 
शनि देव की कृपा पाने के लिए औऱ शनि महादशा को कम करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं और सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाएं. इसके बाद पीपल के पेड़ की तीन बार परिक्रमा करें.

शनि महादशा को प्रभाव कम करने के लिए शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करना भी शुभ माना जाता है. इससे कुछ हद तक इसका प्रभाव कम हो सकती है. 
शनि महादशा का प्रभाव कम करने के लिए शनिवार के दिन दान जरूर करें. किसी भी गरीब, असहाय लोगों को अन्न या वस्त्रों का दान करना अच्छा रहता है.

शनिवार के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से भी शनि की महादशा का असर कम होता है.

Tulsi Remedies: कार्तिक माह में इस विधि से करेंगे तुलसी पूजा तो कभी रूठ कर नहीं जाएंगी मां लक्ष्मी, बना रहेगा पैसों का आगमन!
 

2024 तक दूर हो जाएगी इन 4 लोगों की गरीबी, दिवाली से पहले घर विराजेंगी धन की देवी, शनि बरसाएंगे अटूट पैसा!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news