Shami Plant Tips: घर की इस दिशा में लगा लें शमी का पौधा, शनि देव होंगे मेहरबान, धन से भर जाएगा घर!
Advertisement
trendingNow11587266

Shami Plant Tips: घर की इस दिशा में लगा लें शमी का पौधा, शनि देव होंगे मेहरबान, धन से भर जाएगा घर!

Vastu Tips for Shami : ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में शमी के पेड़ या पौधे का संबंध शनि देव से बताया गया है. यदि घर में सही जगह पर शमी का पौधा हो तो शनि देव की जमकर कृपा बरसती है. 

फाइल फोटो

Ghar me shami lagane ke fayde: हिंदू धर्म में बहुत सारे पेड़-पौधों को पूजनीय माना गया है. इन पेड़-पौधों को घर में लगाना बहुत शुभ होता है. यह पौधे घर में सकारात्मकता लाते हैं, देवी देवताओं की कृपा बरसाते हैं. घर में सुख समृद्धि लाते हैं. इन्हीं शुभ माने गए पेड़-पौधों में से एक है शमी का पौधा. हिंदू धर्म में शमी के पौधे का संबंध शनिदेव से बताया गया है. शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा करना शनि की कृपा से घर में धन संपत्ति बढ़ाता है, साथ ही भगवान शिव की कृपा बरसाता है. आइए जानते हैं घर में शमी का पौधा लगाने का फायदे. 

शमी के पौधे को घर में लगाने के वास्तु टिप्स 

वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी के पौधे के लिए जरूरी है कि पौधे को सही जगह पर लगाया जाए. साथ ही उसकी नियमानुसार उचित देखरेख करनी जरूरी है.  

- वैसे तो शमी के पौधे को किस सप्ताह के किसी भी दिन घर में लगाया जा सकता है लेकिन शनिवार के दिन घर में शमी का पौधा लगाना विशेष शुभ होता है. इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं. 

- शमी का पौधा लगाते समय दिशा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में शमी का पौधा लगाना बहुत सुख समृद्धि लाता है. इसके अलावा दक्षिण दिशा में शमी का पौधा लगा सकते हैं. इसके अलावा दो घर की छत पर लगाना शुभ होता है. 

- शमी का पौधा लगाते समय ध्यान रखें कि इसका रखरखाव पूरी सावधानी से करें. वरना शनि देव नाराज हो सकते हैं. घर में शमी का पौधा है तो हर शनिवार को उसकी पूजा जरूर करें. साथ ही दीपक जलाएं. ऐसा करने से घर में खूब तरक्की और खुशियां आती हैं. 

- शमी के पौधे के आसपास कभी कचरा या गंदगी ना रहने दें. ऐसा करने से शनि का प्रकोप झेलना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news