Vastu Tips: अगर तुलसी के पास रखीं हों ये चीजें, तो लक्ष्मी की जगह आ जाती है कंगाली
Advertisement
trendingNow11385453

Vastu Tips: अगर तुलसी के पास रखीं हों ये चीजें, तो लक्ष्मी की जगह आ जाती है कंगाली

Astro Remedy: घर में अगर पैसे की बरकत चाहते हैं तो वास्तु के नियमों का पालन करना जरूरी है. वास्तु के अनुसार लक्ष्मी के लिए तुलसी का पौधा लगाना लाभकारी होता है, लेकिन घर में तुलसी लगाने के कुछ नियम हैं अगर इनका ध्यान न रखा जाए, घर में कंगाली आ सकती है.

तुलसी का पौधा

Tulsi Paudha: तुलसी का पौधा बहुत शुभ माना जाता है. हमारी भारतीय संस्कृति में तुलसी का बड़ा महत्व है. सनातन धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र माना जाता है और इसकी पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार घर के आंगन में अगर तुलसी का पौधा लगा हो तो सुख और समृद्धि आती है. तुलसी का पौधा देवीय रूप होता है इसलिए इसके आस-पास कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है, वरना घर में कंगाली आ सकती है. आइए जानते हैं तुलसी के पौधे के पास किन चीजों को रखना लक्ष्मी के रास्ते में रुकावट बन सकता है.

झाड़ू और कचरा 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे के पास झाड़ू रखना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में कंगाली आती है. झाड़ू से गंदगी साफ की जाती है, अगर इसे तुलसी के पौधे के पास रखा जाए तो इसे तुलसी का अपमान माना जाता है. तुलसी के पास कचरे का डब्बा और सफाई का पोंछा भी नहीं रखना चाहिए. पौधे के पास हमेशा साफ- सफाई होनी चाहिए.

जूते-चप्पल

तुलसी का पौधा मंदिर के समान होता है. इसके पास कभी भी जूते-चप्पल पहनकर नहीं जाना चाहिए. तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल को रखने की गलती भूलकर भी नहीं करना चाहिए. एक तो कई जूते-चप्पल चमड़े से बने होते हैं जो पूजा में वर्जित माने गए हैं, दूसरा इनमें गंदगी होती है. 

कांटेदार पौधा

तुलसी के पास कांटेदार पौधा कभी भी नहीं लगाना चाहिए.  कांटेदार पौधे को लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है और परिवार में कलह और चिंताएं बढ़ने लगती हैं.  फूल वाले कांटेदार पौधे जैसे गुलाब का पौधा घर में लगा सकते हैं, लेकिन फिर भी तुलसी के पास इसे लगाने से बचना चाहिए. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

- तुलसी का पौधा गलत दिशा में नहीं लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में पितरों का वास माना जाता है इसलिए इस दिशा में तुलसी नहीं लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में तुलसी लगाने की वजह से मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. 

- अगर तुलसी को घर में लगाया है तो उसको पूजना जरूरी है. तुलसी के पास रोज दिया लगाना चाहिए, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. शाम के वक्त तुलसी को नहीं छूना चाहिए. विष्णु पुराण के मुताबिक रविवार, बुधवार, एकादशी, द्वादशी के दिन तुलसी नहीं तोड़ना चाहिए. संक्रांति और ग्रहण के दौरान भी तुलसी के पत्ते तोड़ने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news