Dhanteras 2022 Totke: धनतेरस पर झाड़ू के ये टोटके व्यक्ति को बनाते हैं धनवान, दो दिन में बरसने लगेगा अटूट पैसा
Advertisement
trendingNow11371194

Dhanteras 2022 Totke: धनतेरस पर झाड़ू के ये टोटके व्यक्ति को बनाते हैं धनवान, दो दिन में बरसने लगेगा अटूट पैसा

Jhadu Ke Upay: धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर और धनवंतरी देव की पूजा का विधान है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा से धन की वर्षा होती है. चलिए जानते हैं धनतेरस पर झाड़ू से जुड़े कुछ उपायों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Broom Remedies On Dhanteras 2022 Date: दिवाली के त्योहार की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है और भाई दूज के दिन इसका समापन होता है. पांच दिवसीय पर्व दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान है. धनतेरस के दिन कुबेर देव, धनवंतरी देव की पूजा करने और कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति को जीवन पर धन की कोई कमी नहीं होती. धनतेरस के दिन कई चीजों को खरीदना शुभ माना गया है. 

कहा जाता है कि धनतेरस पर सोना, चांदी, बर्तन, वाहन, घर, झाड़ू आदि करने से मां लक्ष्मी की कृपा तो प्राप्त होती ही है. साथ ही, इस दिन खरीदी चीजों में 10 गुना बढ़ोतरी होती है. ज्योतिष के अनुसार हर चीज को खरीदने के कुछ नियम बताए गए हैं. अगर धनतेरस के दिन आप झाड़ू खरीदने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि झाड़ू के इन उपायों से आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पा सकते हैं. 

धनतेरस के दिन झाड़ू के उपाय (Jhadu Upay On Dhanteras 2022)

- शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. ऐसे में झाड़ू का अपमान करने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है और वे रुष्ट हो कर चली जाती हैं. धनतेरस के दिन सूर्यास्त के बाद भूलकर भी घर में झाड़ू-पोछा न लगाएं. ऐसा करने से आपके बुरे दिन शुरू होने में जरा देर नहीं लगेगी. 

- कहते हैं कि झाड़ू लगाने के बाद हमेशा उसे झाड़ के साफ करके ही रखनी चाहिए. गिली झाड़ू रखने से मां लक्ष्मी की नाराजगी का  सामना करना पड़ता है. 

- धनतेरस पर झाड़ू खरीद कर लाने के बाद उसे फर्श पर लिटा कर रखें. खड़ी झाडू़ को अपशगुन माना जाता है. साथ ही, घर में किसी कोने में झाड़ू को छिपाकर रखें. 

- बाजार से नई झाड़ू लाने के बाद पुरानी झाड़ू को एकदम से बाहर न फेंके. ज्योतिष अनुसार शनिवार, अमावस्या और ग्रहण के बाद ही झाड़ू को फेंकना चाहिए. बता दें कि अमावस्या के दिन झाड़ू फेंकना सबसे उपयुक्त माना गया है.  

-   घर में रखी पुरानी झाड़ू एकादशी, गुरुवार और शुक्रवार के दिन भूलकर भी न फेंके. ऐसा करनेसे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

- दिवाली के दिन मंदिर में झाड़ू दान करने की भी परंपरा है. कहते हैं इस दिन झाड़ू दान करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. बता दें कि दिवाली पर दान करने वाली झाड़ू धनतेरस के दिन ही खरीद लें. 

- घर में कभी भी उल्टी झाड़ू न रखें. ऐसा करने से घर में कलह बढ़ता है. इसके साथ ही, झाड़ू कभी भी घर से बाहर या छत पर न रखें. इससे घर में चोरी होने का भय रहता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news