Diet Tips: मोटापा कम करने में बेहद कारगर है ये फल, डाइट में जरूर करें शामिल

Home Remedy: बाउल मूवमेंट में लाभदायक अमरूद में डाइट्री फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और यह लैक्सेटिव गुणों से भी भरपूर होता है. इसलिए सुबह कब्ज जैसी स्थिति से बचने के लिए रोज अमरूद खा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 08:23 AM IST
  • इन 5 बीमारियों से रखता है कोसों दूर
  • सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे
Diet Tips: मोटापा कम करने में बेहद कारगर है ये फल, डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में बहुत से नए-नए फल आते हैं. जो खाने में भी काफी स्वादिष्ट होते हैं. अमरूद जैसे फल खाने में भी काफी स्वादिष्ट होते हैं और इनका सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ भी कई सारे मिल सकते हैं. अमरूद खाने से मौसम बदलने के वक्त होने वाले साइड इफेक्ट्स से लड़ने में शरीर को मदद मिलती है. ब्लड शुगर लेवल, दिल की सेहत के लिए और डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए अमरूद का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. अमरूद में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स और ऐसे ही काफी सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं.

आइए जानते हैं अमरूद का सेवन करने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में:

डायबिटीज
अमरुद डायबिटीज से बचाने में सहायक है, अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इस कारण ब्लड शुगर लेवल ज्यादा नहीं बढ़ पाता है.

पेट के लिए
बाउल मूवमेंट में लाभदायक अमरूद में डाइट्री फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और यह लैक्सेटिव गुणों से भी भरपूर होता है. इसलिए सुबह कब्ज जैसी स्थिति से बचने के लिए रोज अमरूद खा सकते हैं.

मोटापा
वजन कम करने में सहायक अमरूद मीठा भी होता है, लेकिन इसमें प्राकृतिक शुगर पाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होती. साथ ही इसे खाने से पेट भर जाता है जिस कारण ज्यादा ओवर ईटिंग से बचाव होता है.

तनाव
अमरुद स्ट्रेस कम करने में सहायक है, अमरूद में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो स्ट्रेस कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.

इम्यूनिटी
इम्यूनिटी बढ़ने में अमरुद लाभदायक होता है, विटामिन सी जैसे मिनरल्स से अमरूद भरपूर होते हैं. विटामिन सी को एंटी ऑक्सीडेंट माना जाता है और यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Weight Loss Tips:आयुर्वेद से जानें वजन कम करने का सही तरीका, जानिए कौन सी जड़ी-बूटी है असरदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़