Why Can't Planes Fly Over Mecca: क्यों मक्का-काबा के ऊपर से नहीं उड़ते विमान, चुंबकीय क्षेत्र या कोई और वजह?
Advertisement

Why Can't Planes Fly Over Mecca: क्यों मक्का-काबा के ऊपर से नहीं उड़ते विमान, चुंबकीय क्षेत्र या कोई और वजह?

Facts About Kaaba: इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसे मानने वालों की तादाद अरबों में है. हर साल करोड़ों यात्री हज करने मक्का आते हैं. यहां वे इबादत करके अपने जुर्म की माफी मांगते हैं.

Why Can't Planes Fly Over Mecca: क्यों मक्का-काबा के ऊपर से नहीं उड़ते विमान, चुंबकीय क्षेत्र या कोई और वजह?

Why Flights Don't Go To Kaaba: शहर हो या कोई कस्बा, आसमान में विमान गुजरते तो आपने जरूर देखे होंगे. कुछ खास मौकों पर यात्री विमानों के अलावा फाइटर जेट्स और ड्रोन भी नजर आ जाते हैं. लेकिन दुनिया में कुछ जगह ऐसी भी हैं, जिनके ऊपर से कोई विमान या ड्रोन उड़ान नहीं भर सकता. इन जगहों में से एक है सऊदी अरब के मक्का-मदीना शहर. कोई विमान या ड्रोन मक्का-मदीना या फिर काबा के ऊपर से उड़ान नहीं भर सकता. इसको लेकर कई भ्रामक बातें भी फैली हुई हैं. 

चुंबकीय क्षेत्र या और कोई वजह?

कुछ वक्त पहले एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें दावा किया गया था कि धरती का केंद्र मक्का है और वहां चुंबकीय क्षेत्र इतना अधिक है कि अगर उसके ऊपर से कोई विमान गुजरता है तो वह खराब हो जाता है. लेकिन इसको लेकर आज तक कोई रिसर्च नहीं हुआ है और न कोई वैज्ञानिक सबूत सामने आया है. इसलिए इसे आधारहीन दावा कहा जा सकता है. दरअसल मक्का या काबा के ऊपर से विमान न उड़ने के पीछे वजह धार्मिक क्षेत्र होना है. सऊदी अरब सरकार ने इस पूरे इलाके को नो फ्लाई जोन घोषित किया हुआ है. 

सऊदी सरकार का कहना है कि अगर मक्का और काबा के ऊपर से विमान उड़ेंगे तो मुस्लिम श्रद्धालुओं के तीर्थयात्रा के अनुभव पर असर पड़ेगा. बता दें कि इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसे मानने वालों की तादाद अरबों में है. हर साल करोड़ों यात्री हज करने मक्का आते हैं. यहां वे इबादत करके अपने जुर्म की माफी मांगते हैं.

क्या है सरकार का तर्क?

इस देश की सरकार ने इलाके की पवित्रता और आध्यात्मिक वातावरण को बनाए रखने के लिए इसके नो फ्लाई जोन घोषित किया हुआ है. तर्क यह भी है कि विमानों की आवाजाही के कारण होने वाले शोर से यात्रियों का ध्यान भटकेगा. इस्लाम का पालन करने वाले लोग हज यात्रा के लिए जीवन भर बचत करते हैं. ऐसे में उनको हज यात्रा पर आकर बेहतर अनुभव मिले, इसलिए स्थानीय प्रशासन ने यह कदम उठाया है. हालांकि विमानों की उड़ान पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं है. शहर की एरियल फुटेज लेने के लिए पत्रकारों और संस्थाओं को इजाजत मिलती है. लेकिन ऐसा बहुत कम ही बार हुआ है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news