Ukraine War: न तोप, न मिसाइल युद्ध में इतना अहम क्यों बन गया ड्रोन? रूस-यूक्रेन दोनों दे रहे इस पर ध्यान
Advertisement

Ukraine War: न तोप, न मिसाइल युद्ध में इतना अहम क्यों बन गया ड्रोन? रूस-यूक्रेन दोनों दे रहे इस पर ध्यान

Russia Ukraine War: यूक्रेन के डिजिटल ट्रांस्फॉर्मेशन मंत्री मिखाइलो फेडरोव का कहना है कि सरकार अत्याधुनिक ‘ड्रोन की सेना’ तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है . रूसी सेना भी ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. 

Ukraine War: न तोप, न मिसाइल युद्ध में इतना अहम क्यों बन गया ड्रोन? रूस-यूक्रेन दोनों दे रहे इस पर ध्यान

Russia Ukraine War News: रूस के साथ युद्ध् शुरू हुए 19 महीने बीत चुके हैं. रूस और यूक्रेन दोनों अब अपनी-अपनी ड्रोन युद्धक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं.  यूक्रेनी सरकार अपनी ड्रोन-लड़ाई क्षमताओं को उन्नत करने के लिए $1 बिलियन से अधिक खर्च करना चाहती है. चाहे खुफिया जानकारी लेने के लिए हो या बम गिराने के लिए, ड्रोन किफायती हैं और सैनिकों की जान बचाने वाले साबित हुए हैं.

इसके अलावा ड्रोन पारंपरिक गोला बारूद की तुलना में अधिक सटीक हैं. साथ ही इसका प्रभाव बेहद ज्यादा है मसलन युद्ध क्षेत्र की वास्तविक जानकारी,टैंक और पोतों को तबाह करने और रूस को रोकने में ये कारगर साबित हुए हैं.

ऐसे बढ़ा ड्रोन का महत्व
युद्ध के शुरुआती दिनों से, रूस ने यूक्रेन की राजधानी, कीव और अन्य शहरों में विनाशकारी क्षति और मनोवैज्ञानिक आतंक फैलाने के लिए लंबी दूरी के, सैन्य-ग्रेड ड्रोन का उपयोग किया है. रूसी अधिकारियों और मीडिया के अनुसार, समय के साथ, यूक्रेनी सेना ने दुश्मन की सीमा के पीछे अपने स्वयं के सैन्य-ग्रेड ड्रोन लॉन्च करके, काला सागर में युद्धपोतों, पश्चिमी रूस में एक हवाई अड्डे और यहां तक कि मॉस्को में इमारतों को निशाना बनाकर जवाब दिया है.

यूक्रेन के डिजिटल ट्रांस्फॉर्मेशन मंत्री मिखाइलो फेडरोव का कहना है कि सरकार अत्याधुनिक ‘ड्रोन की सेना’ तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसका महत्व इस साल के अंत तक स्पष्ट हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इस साल 10,000 से अधिक नए ड्रोन पायलट प्रशिक्षित किए जा चुके हैं. फेडरोव ने कहा,‘जल्द ही युद्ध का एक नया चरण शुरु होगा.’

रूस भी दे रहा है ड्रोन पर ध्यान
रूसी सेना - जो यूक्रेन में युद्ध खिंचने के कारण अपनी आर्थिक और सैन्य चुनौतियों का सामना कर रही है - ड्रोन के उपयोग में तेजी लाने पर भी विचार कर रही है. रूस ने 2021 की शुरुआत में यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण से पहले उत्पादन बढ़ा दिया था, लेकिन अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि उन्होंने पर्याप्त नहीं किया. अब, जैसे-जैसे यूक्रेन आगे बढ़ रहा है, अमेरिका स्थित थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर के अनुसार, रूसी शॉपिंग सेंटरों को ड्रोन के लिए समर्पित अनुसंधान प्रयोगशालाओं और कारखानों में पुनर्निर्मित किया जा रहा है.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news