US: महिला छोड़ गई कोठी और करोड़ों की बेशुमार दौलत, विरासत में रखी ऐसी शर्त; कोर्ट को देना पड़ा दखल
Advertisement
trendingNow11750374

US: महिला छोड़ गई कोठी और करोड़ों की बेशुमार दौलत, विरासत में रखी ऐसी शर्त; कोर्ट को देना पड़ा दखल

US News: लोग विरासत में अपने परिजनों को धन-दौलत, गाड़ी-बंगला जैसी कई चीजें छोड़ जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई अपना सबकुछ उसके नाम कर गया हो जो उसकी बिल्लियों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करे. यह बात जानकर हैरान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये ऐसी सच्ची कहानी है, जो आपको हैरान कर देगी.

US: महिला छोड़ गई कोठी और करोड़ों की बेशुमार दौलत, विरासत में रखी ऐसी शर्त; कोर्ट को देना पड़ा दखल

Woman leaves substantial inheritance: अमेरिका (US) के फ्लोरिडा में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. इसे आप किसी की मर्जी या उसके दिमाग का फितूर कह सकते हैं क्योंकि अपनी मेहनत और काबिलियत के बलबूते करोड़ों की प्रॉपर्टी बनाने वाली एक महिला की विरासत को संभालने वाले की तलाश हो रही है. दरअसल इस महिला का कोई करीबी या दूर का रिश्तेदार नहीं था. हालांकि उसके कुछ दोस्‍त थे, लेकिन उसने उन्हें अपना वार‍िस नहीं बनाया. 84 साल की उम्र में कुछ दिनों पहले उसकी मौत हो गई तो मामला पहले पुलिस और फिर कोर्ट तक पहुंचा. नैंसी सॉयरल नाम की इस महिला ने अपनी विरासत संभालने का ऐसा इंतजाम किया था कि जैसे ही उसकी विल मिली तब जाकर पता चला कि उसने ऐसी शर्त रखी है कि उसकी प्रॉपर्टी किसी को भी मिलना आसान नहीं है.

शानदार कोठी और 20 करोड़ की प्रॉपर्टी

'आईबीटी' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, नैंसी अपनी विरासत में करीब 20 करोड़ से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति छोड़ गई हैं. अपनी विल में उन्‍होंने यह शर्त रखी है कि जो उनकी 7 बिल्लियों क्लियोपेट्रा, गोल्डफिंगर, लियो, मिडनाइट, नेपोलियन, स्नोबॉल और स्क्वीकी का अच्छी तरह से पालन पोषण करेगा, उसे ही उसकी विरासत का मालिक माना जाएगा. इस मामले को देख रहे वकील के मुताबिक नैंसी ने यह भी लिखा कि उसकी फारसी बिल्‍ल‍ियों को मरते दम तक टाम्पा हाउस में रखा जाए. क्‍योंकि कहीं और जाने से सब परेशान हो जाएंगी. ऐसी ही शर्तों की वजह से कोई इस घर को खरीद भी नहीं सकता, जब तक‍ क‍ि एक भी बिल्‍ली घर में मौजूद है. यानी आखिरी बिल्ली के मरने तक उसके घर का मालिकाना हर किसी और को ट्रांसफर नहीं होगा.

अदालत पहुंचा मामला

टाम्पा बे की ह्यूमेन सोसाइटी की अधिकारी शेरी के मुताबिक, 'नैंसी अपनी बिल्‍ल‍ियों के जीवनभर का खर्च भी अलग करके रख गई है. ताकि उनके खाने पीने में कोई दिक्‍कत न आए. ये अनोखा मामला है जो अकल्पनीय है. नैंसी की मौत के बाद बिल्लियां कुछ दिन अकेले रहीं. मामला कोर्ट गया तो अदालत ने आदेश दिया कि उन्‍हें ऐसे स्‍थान पर ले जाया जाना चाह‍िए जहां उनकी सही देखभाल हो.' मामले की सुनवाई के दौरान कहा गया कि इतने बड़े घर में बिल्लियों को अकेले नहीं छोड़ा जा सकता. नैंसी की विल की शर्ते कठिन हैं लेकिन बिल्लियों का ध्यान रखना जरूरी है. इसलिए अब योग्य शख्स की तलाश हो रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अब उसकी बिल्लियां बहुत जल्द गोद ली जाएंगी.

Trending news