अमेरिका की दो छात्राओं का दावा, ‘पाइथागोरस थ्योरम को सुलझाने का ढूंढा नया तरीका’
Advertisement
trendingNow11646566

अमेरिका की दो छात्राओं का दावा, ‘पाइथागोरस थ्योरम को सुलझाने का ढूंढा नया तरीका’

Pythagoras' Theorem:  दोनों छात्राओं का नाम सेल्सा जॉनसन और नेकिया जैक्सन है और वे न्यू ऑरलियन्स के एक स्कूल में पढ़ती हैं. दोनों ने जॉर्जिया में अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी साउट-ईस्ट चैप्टर की अर्ध-वार्षिक मीटिंग में अपने निष्कर्षों की प्रस्तुति दी.

अमेरिका की दो छात्राओं का दावा, ‘पाइथागोरस थ्योरम को सुलझाने का ढूंढा नया तरीका’

New Proof For Pythagoras' Theorem:  दो अमेरिकी हाई स्कूल की छात्राओं ने यह दावा कर गणितज्ञों को हैरान कर दिया कि उन्होंने ट्रिग्नोमेट्री का उपयोग करके पाइथागोरस थ्योरम को प्रूफ करने का एक नया तरीका खोज लिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक समय से गणितज्ञ मानते रहे हैं कि ऐसा करना असंभव है.

अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी में दिया प्रजेंटेशन
दोनों छात्राओं का नाम सेल्सा जॉनसन और नेकिया जैक्सन है और यह न्यू ऑरलियन्स के एक स्कूल में पढ़ती हैं. दोनों ने जॉर्जिया में अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी साउट-ईस्ट चैप्टर की अर्ध-वार्षिक मीटिंग में अपने निष्कर्षों की प्रस्तुति दी. मीटिंग के दौरान,  दोनों ने जोर देकर कहा कि उन्हें 2000 साल पुरानी थ्योरम के लिए एक नया प्रूफ ढूंढ लिया है. 

युवा कुछ भी कर सकते हैं
अपनी इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद साल्सा जॉनसन ने एक इंटरव्यू में कहा कि, 'युवा कुछ भी कर सकते हैं.' वहीं, नेकिया जैक्सन ने कहा कि, उनकी सफलता के पीछे उनके टीचर्स का हाथ है. उन्होंने बताया कि, 'आगे जाकर हम एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग और बायोकेमिस्ट्री पढ़ना चाहती हैं.'

इस तरीके को माना गया था अंसभव
न्यू ऑरलियन्स के प्लम ऑर्चर्ड क्षेत्र में ऑल-गर्ल्स स्कूल में दोनों छात्राओं ने अपने शिक्षकों को एक ऐसे कार्य में सफल होने के लिए प्रेरित करने की सराहना की जिसे गणित ने असंभव माना था.

बता दें एलिशा लूमिस की पुस्तक,  द पायथागॉरियन प्रोपोज़िशन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि 'कोई ट्रिग्नोमेट्री प्रूफ नहीं हैं क्योंकि ट्रिग्नोमेट्री के सभी मूलभूत सूत्र स्वयं पाइथागोरस थ्योरम की सच्चाई पर आधारित हैं. बता दें इस किताब में थ्योरम प्रूफ का अब तक का सबसे बड़ा ज्ञात संग्रह है.

गौरतलब है कि 2000 साल पुरानी पाइथागोरस थ्योरम का उपयोग पुलों, भवनों और अन्य संरचनाओं को डिजाइन करने में किया जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news