Hardeep Singh Nijjar: खालिस्तानी निज्जर के करीबी के घर के बाहर गोलीबारी, कनाडाई पुलिस ने किया खुलासा
Advertisement

Hardeep Singh Nijjar: खालिस्तानी निज्जर के करीबी के घर के बाहर गोलीबारी, कनाडाई पुलिस ने किया खुलासा

Canadian Police: रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने मंगलवार को पुष्टि की कि दक्षिण सरे में निज्जर के करीबी सहयोगी सिमरनजीत सिंह जम्मू के घर के बाहर 1 फरवरी को हुई गोलीबारी की घटना के सिलसिले में दो किशोरों को गिरफ्तार किया गया है.

Hardeep Singh Nijjar: खालिस्तानी निज्जर के करीबी के घर के बाहर गोलीबारी, कनाडाई पुलिस ने किया खुलासा

Canada News: कनाडाई पुलिस ने मारे गए खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर के एक करीबी सहयोगी के घर के बाहर गोलीबारी की घटना के लिए दो किशोरों को गिरफ्तार किया है. इस घटना के लिए अलगाववादी समूहों ने भारतीय एजेंसियों को दोषी ठहराया था.

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने मंगलवार को पुष्टि की कि दक्षिण सरे में निज्जर के करीबी सहयोगी सिमरनजीत सिंह जम्मू के घर के बाहर 1 फरवरी को हुई गोलीबारी की घटना के सिलसिले में दो किशोरों को गिरफ्तार किया गया है.

मामले में विदेशी हाथ नहीं
बयान में, आरसीएमपी ने यह भी स्पष्ट किया कि जांचकर्ताओं ने इस मामले में विदेशी हाथ होने से इनकार किया है. बयान में कहा गया,  'इस घटना के समय, ऐसी अटकलें चल रही थीं कि इसमें विदेशी लिंक हो सकता है. जांचकर्ताओं ने इस मामले  में विदेशी हस्तक्षेप से कोई संबंध स्थापित नहीं किया है.’

इसमें कहा गया है कि 6 फरवरी को, सरे आरसीएमपी सीरियस क्राइम यूनिट ने एक घर पर की तलाशी के दौरान तीन फायरआर्म और कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त की.

हिरासत में दोनों युवक
12 फरवरी को, दो 16 वर्षीय लड़कों को गिरफ्तार किया गया. आरसीएमपी ने कहा, 'युवाओं को फिलहाल हिरासत में रखा जा रहा है और उनकी अगली अदालत में पेशी का इंतजार किया जा रहा है.'

पारिवारिक निकला मामला
ब्रिटिश कोलंबिया गुरुद्वारा काउंसिल के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह ने उस समय कहा था कि यह घर सिमरनजीत सिंह का है, जो निज्जर का दोस्त था. निज्जर की पिछले जून में सरे में हत्या के बाद से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद पैदा हो गया था.

सूत्रों के मुताबिक मामला पारिवारिक झगड़े का निकला. सूत्रों ने कहा, 'खालिस्तानी नेताओं ने जांच को पटरी से उतारने के लिए कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों को गुमराह करने की कोशिश की. लेकिन सच्चाई तब सामने आई जब सरे आरसीएमपी ने अपराध के लिए 2 किशोरों की गिरफ्तारी से मामले का खुलासा किया.'

एक सूत्र ने कहा, 'अपुष्ट रिपोर्टों में कहा गया है कि किशोरों में से एक सिंह की पहली पत्नी का बेटा था, जो कथित तौर पर अपनी मां के साथ दुर्व्यवहार का बदला लेना चाहता था.' उन्होंने कहा कि सिख समुदाय और जांच एजेंसियों को झूठ बोलने और गुमराह करने के लिए बीसी गुरुद्वारा काउंसिल के प्रवक्ता मोनिंदर से माफी की मांग कर रहा है.

निज्जर की हत्या से खड़ा हुआ राजनयिक विवाद
बता दें सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा जून में सरे में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की 'संभावित' संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में गंभीर तनाव आ गया.हालांकि, भारत ने कनाडा के आरोपों को 'बेतुका और प्रेरित' बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि देश में कानून के शासन के प्रति एक मजबूत प्रतिबद्धता है.

(इनपुट -एजेंसी)

Trending news