Italy में पास्ता की कीमतों में आई ‘सुनामी’, दाम घटाने की कोशिशें में लगी सरकार
Advertisement
trendingNow11691556

Italy में पास्ता की कीमतों में आई ‘सुनामी’, दाम घटाने की कोशिशें में लगी सरकार

Pasta Prices In Italy: इटली में यह राष्ट्रीय महत्व की समस्या है. एक उपभोक्ता अधिकार समूह असौटेंटी के अध्यक्ष फ्यूरियो ट्रूज़ी ने एक बयान में कहा कि औसत इतालवी हर साल लगभग 23 किलोग्राम (51 पाउंड) पास्ता की खपत करता है.

Italy में पास्ता की कीमतों में आई ‘सुनामी’, दाम घटाने की कोशिशें में लगी सरकार

Italy News:  इटली की सरकार ने देश के सबसे प्रिय और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण फूड्स में से एक, पास्ता की कीमतों में वृद्धि के कारणों की जांच के लिए गुरुवार को संकट वार्ता बुलाई.  देश के उद्यम मंत्री, एडोल्फो उर्सो,  ने रोम में कानून निर्माताओं, पास्ता उत्पादकों और उपभोक्ता अधिकार समूहों के एक आयोग की अध्यक्षता की, जिसमें चर्चा की गई कि पास्ता की कीमतों को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है.

उर्सो के एक प्रवक्ता ने बुधवार को एक बयान में कहा कि प्रवक्ता ने कहा, ‘कुछ हफ्तों में कीमतें कम हो जाएंगी, क्योंकि उत्पादन लागत काफी कम हो गई है.‘

राष्ट्रीय महत्व की समस्या
यह राष्ट्रीय महत्व की समस्या है. एक उपभोक्ता अधिकार समूह असौटेंटी के अध्यक्ष फ्यूरियो ट्रूज़ी ने पिछले महीने एक बयान में कहा था कि औसत इतालवी हर साल लगभग 23 किलोग्राम (51 पाउंड) पास्ता की खपत करता है.

ट्रूज़ी ने कहा, ‘पास्ता इटालियंस द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फूड्स में से एक है.‘ लेकिन पिछली फरवरी में यूक्रेन पर रूसी हमले ने पास्ता बनाने के लिए जरूरी चीजों की कीमतों की ‘सुनामी’ ला दी. हालांकि आज स्थिति अलग दिखाई देती है. कुछ इनपुट लागतें गिर गई हैं.’

सबसे बड़े किसान संघ ने क्या कहा?
इटली के सबसे बड़े किसान संघ, कोल्डिरेटी ने कहा कि ये उच्च रिटेल कीमतें ड्यूरम गेहूं के किसानों के लिए उच्च रेवेन्यू में नहीं बदल सकी, जो अपनी लागतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे थे.

ड्यूरम गेहूं इतालवी पास्ता निर्माताओं के बीच लोकप्रिय एक प्रकार का गेहूं है. इसकी कीमतें मई 2022 से 30% गिर गई हैं. हालांकि किसान समूह ने कहा कि, पूरे इटली में ड्यूरम गेहूं की कीमत काफी समान होने के बावजूद पास्ता की खुदरा कीमत विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से भिन्न है.

सरकार के विश्लेषण में क्या आया सामने?
सरकार द्वारा शुरू किए गए और अप्रैल में प्रकाशित असाउटेंटी विश्लेषण के अनुसार, बैरिला स्पेगेटी, रिगाटोनी और पेन्ने पास्ता के एक किलोग्राम बॉक्स की औसत कीमत इस साल साल मार्च तक [ € 1.70 ($ 1.86) से बढ़कर € 2.13 हो गई ($2.33)तक] 25 फीसदी ऊपर चली गई.

अलग-अलग क्षेत्रों की कीमतों में व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव आया,  सिएना प्रांत में 58% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि इटली के उत्तर-पश्चिम में एलेसेंड्रिया में केवल 4.6% की वृद्धि देखी गई.

Trending news