चीन-अमेरिका में बढ़ते तनाव का असर, US के इन राज्यों में चीनी नागरिकों के संपत्ति खरीदने पर लग सकती है रोक
Advertisement

चीन-अमेरिका में बढ़ते तनाव का असर, US के इन राज्यों में चीनी नागरिकों के संपत्ति खरीदने पर लग सकती है रोक

US States News: कृषि भूमि और अन्य अचल संपत्ति का विदेशी स्वामित्व, विशेष रूप से चीनी नागरिकों या व्यवसायों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गर्म मुद्दा बनता जा रहा है.

चीन-अमेरिका में बढ़ते तनाव का असर, US के इन राज्यों में चीनी नागरिकों के संपत्ति खरीदने पर लग सकती है रोक

US China News: अमेरिकी राज्य टेक्सास चीनी नागरिकों को राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर संपत्ति खरीदने से रोकने पर विचार कर रहा है. बीजिंग के साथ तनाव बढ़ने पर अन्य राज्य भी इसका पालन कर सकते हैं. टेक्सास का प्रस्ताव रूसियों, ईरानियों और उत्तर कोरियाई लोगों को भी अचल संपत्ति के मालिक होने से रोक देगा. लेकिन मुख्य लक्ष्य चीनी नागरिक प्रतीत होते हैं.

एएफपी के मुताबिक मसौदा प्रस्ताव नवंबर 2022 में दक्षिणी अमेरिका में टेक्सास के एक राज्य सीनेटर रिपब्लिकन लोइस कोलखोरस्ट द्वारा पेश किया गया था. कोलखोर्स्ट ने कहा , ‘टेक्सास के लोगों के लिए शीर्ष चिंताओं में से एक राष्ट्रीय सुरक्षा और कुछ विरोधी विदेशी संस्थाओं द्वारा टेक्सास की भूमि का बढ़ता स्वामित्व है.‘

गवर्नर ग्रेग एबॉट (एक रिपब्लिकन और अधिक गंभीर इमिग्रेशन नीतियों के कट्टर समर्थक)  का कहना है कि अगर यह प्रस्ताव राज्य की सीनेट से पारित हो जाता है तो वह प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर इसे लागू करेंगे.

अमेरिका में बना एक बड़ा मुद्दा
कृषि भूमि और अन्य अचल संपत्ति का विदेशी स्वामित्व, विशेष रूप से चीनी नागरिकों या व्यवसायों द्वारा, न केवल टेक्सास में बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गर्म मुद्दा बनता जा रहा है. फ्लोरिडा, अर्कांसस, साउथ डकोटा और आठ अन्य राज्य विदेशी स्वामित्व को प्रतिबंधित करने के लिए कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं.

टेक्सास इसमें सबसे आगे है. 28.8 मिलियन नागरिकों के साथ, टेक्सास दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है. , अमेरिकी जनगणना डेटा दिखाता है कि इसके निवासियों में से, 1.4 मिलियन अपनी जातीयता को एशियाई के रूप में परिभाषित करते हैं, और 223,500 कहते हैं कि वे चीनी मूल के हैं.

अमेरिका का चौथा सबसे बड़ा शहर ह्यूस्टन में 156,000 निवासी हैं जो एशियाई के रूप में अपनी पहचान रखते हैं. इनमें एशियाई विरासत वाले अमेरिकी नागरिक शामिल हैं, लेकिन चीनी स्थायी निवासी - या ग्रीन कार्ड धारक - जो प्राकृतिक नागरिक नहीं हैं.

एशियाई अमेरिकी नेतृत्व परिषद के निदेशक और पहली पीढ़ी की चीनी अप्रवासी लिंग लुओ ने कहा, ‘ये सभी लोग यहां कर चुका रहे हैं. और विश्वविद्यालयों, शिक्षा के लिए एक जबरदस्त योगदान दे रहे हैं.‘ भले ही प्रस्ताव अन्य राष्ट्रीयताओं को भी लक्षित करता है, लुओ ने कहा कि चीनी सबसे अधिक संख्या में हैं.

टेक्सास हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के एक सदस्य जीन वू ने कहा कि ‘चीन टेक्सास का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. और चीन टेक्सास के सामानों का तीसरा सबसे बड़ा खरीदार है.‘  मेज पर इस जैसा प्रस्ताव, उन्होंने कहा, "उन सभी अनुबंधों को खतरे में डाल सकता है." उन्होंने कहा, ‘चीनी विरासत वाले लोगों और चीन की सरकार के बीच एक अंतर है.’

चीन में अमेरिका में बढ़ता तनाव
वू ने कहा कि सप्ताहांत में अमेरिका द्वारा एक कथित चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद राजनयिक तनाव बढ़ने से विदेशी अचल संपत्ति के स्वामित्व को प्रतिबंधित करने के प्रयासों को बढ़ावा मिल सकता है।

वू ने कहा, "कुछ लोग हैं जो समुदाय के सदस्यों के पीछे आने के बहाने के रूप में तनाव में वृद्धि का उपयोग कर रहे हैं.’

कैसे बड़ा बन गया यह मुद्दा?
टेक्सास कानून का प्रस्ताव करने वाले कोलखोर्स्ट ने कहा कि बिल के पीछे की चिंगारी कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े एक सेवानिवृत्त चीनी सेना अधिकारी द्वारा 130,000 एकड़ (52,600 हेक्टेयर) की खरीद के बाद भड़की.

यह जमीन भूमि मेक्सिको के साथ सीमा के पास एक शहर डेल रियो के पूर्व में लाफलिन वायु सेना बेस के पास है. भूमि के खरीदार रियल एस्टेट टाइकून सन गुआंगक्सिन थे. उन्होंने ने कहा कि वह एक पवन और सौर फार्म बनाना चाहते थे, लेकिन टेक्सास ने 2021 में इस परियोजना को रोक दिया.

राज्य विधायिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए एक कानून पारित किया जो चीन या अन्य तीन देशों की सरकारों से जुड़ी किसी भी परियोजना को ग्रिड से जोड़ने से रोकता है.

नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ रियल्टर्स के अनुसार, मार्च 2022 तक 12 महीनों में, चीनी निवेश ने संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी आवासीय खरीद का छह प्रतिशत प्रतिनिधित्व किया.

यह बयान आश्वस्त करने वाले नहीं
सीनेटर कोलखोर्स्ट ने कहा कि उनके प्रस्तावित प्रतिबंध अमेरिकी नागरिकता या स्थायी निवासी स्थिति वाले लोगों को प्रभावित नहीं करेंगे और न ही कोई भी अपने देश में "अत्याचार से भाग रहा है".

लुओ के लिए, यह बयान आश्वस्त करने वाले नहीं हैं. हालांकि वह एक यूएस नागरिक हैं. उन्होंने कहा, ‘कौन जानता है कि आप एक नागरिक हैं या आप एक नागरिक नहीं हैं? यह आपके चेहरे पर नहीं लिखा है. आपका चीनी चेहरा ही है जो लोगों को नजर आता है और जिसकी वजह से  लोग हमें गाली देते हैं, हमसे नफरत करते हैं, हमें पीटते हैं.’  

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news