सुल्तान अल-नेयादी ने रच दिया इतिहास, स्पेसवॉक पूरा करने वाले पहले अरब अंतरिक्ष यात्री बने
Advertisement

सुल्तान अल-नेयादी ने रच दिया इतिहास, स्पेसवॉक पूरा करने वाले पहले अरब अंतरिक्ष यात्री बने

Arab Astronaut: दो मार्च को फ्लोरिडा के केप केनवेरल से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाले अल-नेयादी जल्द ही अंतरिक्ष में दो महीने का समय पूरा करने वाले हैं. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने दूसरे महीने में अल-नेयादी ने कई प्रयोग किए हैं.

सुल्तान अल-नेयादी ने रच दिया इतिहास, स्पेसवॉक पूरा करने वाले पहले अरब अंतरिक्ष यात्री बने

Sultan al-Neyadi Arab Astronaut: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल-नेयादी अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाले पहले अरब नागरिक बन गए हैं. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) से बाहर उनकी ऐतिहासिक स्पेसवॉक लगभग सात घंटे तक चली.

अल-नेयादी ने नासा के फ्लाइट इंजीनियर स्टीफन बोवेन के साथ स्पेसवॉक की. इस दौरान, दोनों ने कई कार्यों को सफलतापूर्व अंजाम दिया, जिनमें पावर केबल को क्रमबद्ध करना भी शामिल था.

ऑक्सीजन पर्जिंग’ की प्रक्रिया से गुजरे
स्पेसवॉक से पहले अल-नेयादी और बोवेन दो घंटे की ‘ऑक्सीजन पर्जिंग’ की प्रक्रिया से गुजरे, जिसके तहत उनके शरीर में ऑक्सीजन गैस का प्रवाह किया गया और नाइट्रोजन गैस बाहर निकाली गई, ताकि शून्य गुरुत्वाकर्षण में उन्हें कोई खतरा न हो.

स्पेससूट और अन्य प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट पहनने में लगे एक घंटे
इसके बाद, वॉरेन होबर्ग और फ्रैंक रुबियो ने स्पेससूट पहनने में दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की मदद की, जो अपने आप में एक बड़ा काम है. अल-नेयादी और बोवेन को स्पेससूट और अन्य प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट पहनने में एक घंटे का वक्त लगा.

दोनों को आईएसएस के बाहर अत्यधिक ऊंचाई पर चहलकदमी के दौरान दो प्रमुख चुनौतियों-विकिरण और अत्यधिक तापमान का सामना पड़ा.

अन-नेयादी ने आईएसएस मे किए कई प्रयोग
दो मार्च को फ्लोरिडा के केप केनवेरल से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाले अल-नेयादी जल्द ही अंतरिक्ष में दो महीने का समय पूरा करने वाले हैं. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने दूसरे महीने में अल-नेयादी ने कई प्रयोग किए हैं.

क्या बोले यूएई के उपराष्ट्रपति
यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा, ‘तीन साल के गहन प्रशिक्षण के बाद, आज हम सुल्तान अलनेयादी को उनके पहले स्पेसवॉक पर देखते हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर कई कार्य कर रहे हैं. अलनेयादी स्पेसवॉक करने वाले पहले अमीराती, पहले अरब और पहले मुस्लिम अंतरिक्ष यात्री हैं.’

हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद ने कहा, ‘यह एक तथ्य है कि कई सितारों के अरबी नाम हैं. अरब सक्षम और अभिनव हैं. विज्ञान पर हमारा ध्यान और युवाओं में निवेश हमारे भविष्य को आकार देगा.’

Trending news