Russia Ukraine War: क्या रूस ने गंवा दी है बाजी? यूक्रेन के राष्ट्रपति ने किया बड़ा दावा
Advertisement

Russia Ukraine War: क्या रूस ने गंवा दी है बाजी? यूक्रेन के राष्ट्रपति ने किया बड़ा दावा

Ukraine Crisis: इस बीच अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर थिंक टैंक ने कहा कि "यूक्रेन ने रुख अपने पक्ष में कर लिया है, लेकिन मौजूदा जवाबी हमले से युद्ध समाप्त नहीं होगा".

Russia Ukraine War: क्या रूस ने गंवा दी है बाजी? यूक्रेन के राष्ट्रपति ने किया बड़ा दावा

Russia-Ukraine Updates: यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने दावा किया कि इस महीने की शुरुआत से अब तक यूक्रेन की सेना (Ukrainian Army) ने युद्धग्रस्त देश के 6,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को रूसी सेना (Russian Army) से मुक्त करा लिया है. अपने रात के वीडियो संबोधन में, राष्ट्रपति ने सोमवार को कहा, "सितंबर की शुरुआत से, हमारे सैनिकों ने पूर्व और दक्षिण में 6,000 वर्ग किमी से अधिक यूक्रेनी क्षेत्र को मुक्त करा दिया है. हमारे सैनिक आगे बढ़ रहे हैं."

जेलेंस्की ने यूक्रेन के विमान-रोधी रक्षा बलों को भी इस सफलता के लिए धन्यवाद दिया. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यूक्रेन के किन शहरों और गांवों को रुस सैना से मुक्त कराया गया है. राष्ट्रपति की टिप्पणी यूक्रेन द्वारा रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों को फिर से लेने के लिए शुरू किए गए जवाबी हमले के बीच आई है. जेलेंस्की ने 8 सितंबर को कहा था कि यूक्रेनी सेना ने 1,000 वर्ग किमी क्षेत्र वापस ले लिया है, लेकिन रविवार तक यह आंकड़ा तीन गुना बढ़कर 3,000 वर्ग किमी हो गया.

रूस ने स्वीकार किया है कि उसने उत्तर-पूर्वी खारकीव क्षेत्र के प्रमुख शहरों बालाक्लिया, इजीयम और कुपियांस्क को खो दिया है. रूस का अभी भी यूक्रेन के लगभग पांचवें हिस्से पर नियंत्रण है. इस बीच अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर थिंक टैंक ने कहा कि "यूक्रेन ने रुख अपने पक्ष में कर लिया है, लेकिन मौजूदा जवाबी हमले से युद्ध समाप्त नहीं होगा".

रूस अब भी कर रहा है ये दावा
हालाकिं दूसरी तरफ रूस का दावा है कि वह अपने सैन्य उद्दश्यों में सफलता हासिल कर रहा है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन ने सोमवार को फिर से कहा कि वह अपने सैन्य उद्देश्यों में सफल होगा. जब एक रिपोर्टर ने सवाल किया कि क्या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अभी भी अपने सैन्य नेतृत्व पर भरोसा है, तो क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने खुले तौर पर जवाब देने से इनकार कर दिया. इसके बजाय, उन्होंने कहा कि "विशेष सैन्य अभियान जारी है. और यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि मूल रूप से निर्धारित लक्ष्य हासिल नहीं हो जाते."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news