Vladimir Putin Spy: ब्रिटेन के कोने-कोने में फैले हैं व्लादिमीर पुतिन के जासूस, कोई है वेटर तो कोई चला रहा है टैक्सी!
Advertisement

Vladimir Putin Spy: ब्रिटेन के कोने-कोने में फैले हैं व्लादिमीर पुतिन के जासूस, कोई है वेटर तो कोई चला रहा है टैक्सी!

Britain News: रिपोर्ट की मानें तो रूस के लगभग 1,000 जासूस ब्रिटेन में हैं. इन जासूसों ने खुद को आम लोगों के बीच मिलाकर रखा हुआ है और वहां पर वह सामान्य काम कर रहे हैं. ये लोग स्टूडेंट्स, ट्रेड यूनियन, प्रोटेस्ट करने वाले ग्रुप, टीचर्स, और पुलिस तक में घुसे हुए हैं.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

Vladimir Putin Spy in Britain: यूक्रेन पर हमले के बाद से बेशक अमेरिका के साथ ही ब्रिटेन ने रूस और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर तमाम तरह के प्रतिबंध लगा दिए हों, रूस को दुनिया से काटने की पूरी कोशिश की हो, लेकिन पुतिन को ब्रिटेन से काफी गोपनीय जानकारियां मिल रही हैं. ये सब संभव हो पा रहा है उनके बड़े जासूस नेटवर्क की वजह से. हाल में आई एक रिपोर्ट में इसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट की मानें तो रूस के लगभग 1,000 जासूस ब्रिटेन में हैं. इन जासूसों ने खुद को आम लोगों के बीच मिलाकर रखा हुआ है और वहां पर वह सामान्य काम कर रहे हैं. इनमें से कोई कैब ड्राइवर है तो कोई वेटर है.

इन जासूसों पर एसवीआर का पूरा कंट्रोल

रिपोर्ट की मानें तो इन जासूसों की ब्रिटेन सरकार के शीर्ष में भी पहुंच है. इन जासूसों पर रूसी खुफिया एजेंसी SVR का पूरा कंट्रोल है. इस जानकारी के सामने आने के बाद से ब्रिटेन सरकार में चिंता पैदा हो गई है. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस का ब्रिटेन में जासूसों का इतना बड़ा नेटवर्क है कि उनके लोग हर फील्ड में काम कर रहे हैं. ये लोग स्टूडेंट्स, ट्रेड यूनियन, प्रोटेस्ट करने वाले ग्रुप, टीचर्स, कैब ड्राइवरों के साथ-साथ राजनेता, सिविल सेवा और पुलिस तक में घुसे हुए हैं.

ब्रिटेन में 1 लाख के आसपास रूसी

रिपोर्ट में एक अनुमान के आधार पर बताया गया है कि ब्रिटेन में करीब 73 हजार रूसी प्रवासी रहते हैं. पुतिन के अधिकतर जासूस इन्हीं में से हैं. पर रूस के कुछ जासूस प्रवासी रूसी से अलग दूसरे देश के नागरिक भी हैं. शुक्रवार को जर्मनी में एक ऐसी घटना हुई, जिससे इस बात को बल मिलता है. दरअसल, शुक्रवार को ब्रिटिश दूतावास में काम करने वाले डेविड स्मिथ नाम के एक गार्ड को वहां की पुलिस ने गिरफ्तार किया. उसे रूस के साथ जानकारी शेयर करने का दोषी पाया गया है. बता दें कि पिछले महीने ही खबर आई थी कि ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस का मोबाइल रूसी हैकरों ने ही हैक किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news