Russia To Quit ISS: रूस ने किया इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर होने का ऐलान, जानिए क्या होगा इसका असर?
Advertisement

Russia To Quit ISS: रूस ने किया इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर होने का ऐलान, जानिए क्या होगा इसका असर?

Russia To Quit Space Station: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस ने बड़ा ऐलान किया है. रूस के Roscosmos चीफ यूरी बोरिसोव ने कहा है कि रूस साल 2024 के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से बाहर हो जाएगा.

Russia To Quit ISS: रूस ने किया इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर होने का ऐलान, जानिए क्या होगा इसका असर?

Russia To Quit International Space Station: यूक्रेन पर रूस के हमले अभी तक जारी हैं. इस बीच रूस ने बड़ा ऐलान किया है. रूस ने कहा है कि वो साल 2024 के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से बाहर हो जाएगा और अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा. देश के नवनियुक्त अंतरिक्ष प्रमुख यूरी बोरिसोव ने मंगलवार को यह बात कही.

बोरिसोव बने हैं Roscosmos चीफ

बोरिसोव को इस महीने की शुरुआत में सरकार नियंत्रित अंतरिक्ष निगम रोस्कोस्मोस (Roscosmos) का प्रमुख नियुक्त किया गया था. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि रूस परियोजना छोड़ने से पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में अन्य भागीदारों के लिए अपने दायित्वों को पूरा करेगा.

2024 तक छोड़ देंगे ISS

बोरिसोव ने कहा, '2024 के बाद स्टेशन छोड़ने का निर्णय किया गया है. मेरा मानना है कि तब तक हम रूसी अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण शुरू कर देंगे.’ बता दें कि 1998 में ISS का पहला कंपोनेंट लॉन्च होने के बाद से ही रूस इस पूरे प्रॉजेक्ट का अहम हिस्सा था. बोरिसोव ने कहा कि अंतरिक्ष इंडस्ट्री कठिन स्थिति में थी. उन्होंने कहा कि वह अन्य चीजों के अलावा रूसी अर्थव्यवस्था को आवश्यक अंतरिक्ष सेवाएं प्रदान करने के लिए और तलाश करेंगे.

रूस और पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव के बीच की घोषणा

यह घोषणा यूक्रेन में क्रेमलिन की सैन्य कार्रवाई को लेकर रूस और पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव के बीच आई है. मॉस्को और वाशिंगटन के बीच तनाव के बावजूद नासा और रोस्कोस्मोस ने इस महीने की शुरुआत में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए रूसी रॉकेट की सवारी जारी रखने को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news