UN में फिर गूंजा भारत का डंका, इस बात को लेकर हुई दुनियाभर में तारीफ
Advertisement

UN में फिर गूंजा भारत का डंका, इस बात को लेकर हुई दुनियाभर में तारीफ

UN News: भारत (India) की काबिलियत और क्षमताओं का लोहा पूरी दुनिया मानती है. कोविड (Covid) के दौरान भारत ने जिस तरह मानवता की सेवा की उसकी चर्चा हर जगह हुई. वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवंतु सुखिन: को मूलमंत्र मानने वाले देश की तारीफ इस बार धरती को आतंकवाद से बचाने की कोशिशों को लेकर हो रही है.

फाइल

World praised India's UNSC Presidency: संयुक्त राष्ट्र (UN) के सदस्य देशों ने सुरक्षा परिषद (UNSC) में निर्वाचित गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत (India) के सफल कार्यकाल और इस महीने इसकी उत्पादक अध्यक्षता की सराहना करते हुए कहा कि इसने बहुपक्षीय कूटनीति के उच्चतम मानकों का प्रदर्शन किया.

भारत की तारीफ

भारत ने 2021-22 में परिषद के निर्वाचित सदस्य के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल में दूसरी बार एक दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की मासिक अध्यक्षता ग्रहण की थी. भारत ने इससे पहले अगस्त 2021 में यूएनएससी की अध्यक्षता संभाली थी.

'सुधार की जरूरत'

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत रुचिरा कंबोज ने अवकाश सप्ताह से पहले दिसंबर के महीने के लिए लिए भारत की अध्यक्षता के तहत बृहस्पतिवार को यहां एक ब्रीफिंग में सुरक्षा परिषद के एजेंडे पर प्रकाश डाला. सुरक्षा परिषद के आने वाले सदस्यों सहित संयुक्त राष्ट्र के कई सदस्य देशों ने दिसंबर में अध्यक्ष के रूप में परिषद के भारत के नेतृत्व की सराहना की.

यूएनएससी में सुधारों की आवश्यकता पर बोलते हुए भारतीय अधिकारी रुचिरा कंबोज ने कहा कि हम इस तथ्य से पूरी तरह अवगत थे कि सुरक्षा परिषद में सुधार समय की आवश्यकता है. यह विश्वास हमारे कार्यकाल के बाद ही मजबूत हुआ है. भारत की यूएनएससी की गैर-स्थायी सदस्यता 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है. 

'आतंकवाद से दुनिया को बचाना है'

कंबोज ने कहा, 'पिछले दो वर्षों के दौरान, हमने शांति, सुरक्षा और समृद्धि के समर्थन में बात की. हम आतंकवाद जैसे मानवता के साझा दुश्मनों के खिलाफ अपनी आवाज उठाने में संकोच नहीं करेंगे. हम इस बात के प्रति सचेत थे कि जब हमने सुरक्षा परिषद में बात की तो हम अरबों भारतीय की तरफ से बोल रहे थे.'

(इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news