पत्नी अक्षता मूर्ति के चक्कर में बुरे फंसे ऋषि सुनक, करना पड़ रहा जांच का सामना, जानें क्या है माजरा
Advertisement

पत्नी अक्षता मूर्ति के चक्कर में बुरे फंसे ऋषि सुनक, करना पड़ रहा जांच का सामना, जानें क्या है माजरा

Rishi Sunak News: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को एक बजट नीति से संबंधित ब्याज दायित्वों की अपनी संसदीय घोषणा के तहत निगरानी जांच का सामना करना पड़ रहा है. यह मामला उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के एक चाइल्डकेयर फर्म से जुड़े व्यावसायिक हित को लेकर है.

पत्नी अक्षता मूर्ति के चक्कर में बुरे फंसे ऋषि सुनक, करना पड़ रहा जांच का सामना, जानें क्या है माजरा

Rishi Sunak News: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को एक बजट नीति से संबंधित ब्याज दायित्वों की अपनी संसदीय घोषणा के तहत निगरानी जांच का सामना करना पड़ रहा है. यह मामला उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के एक चाइल्डकेयर फर्म से जुड़े व्यावसायिक हित को लेकर है. मामले में सोमवार को ब्रिटेन के संसदीय आयुक्त, हाउस ऑफ कॉमन्स के एक स्वतंत्र अधिकारी द्वारा जांच शुरू की गई. इस मामले में संसद के ब्रिटिश सदस्यों को 'आचार संहिता' के तहत नियम तोड़ने की आशंका है.

अनुच्छेद 6 में कहा गया है, "सदन या इसकी समितियों की किसी भी कार्यवाही में और मंत्रियों, सदस्यों, सार्वजनिक अधिकारियों या सार्वजनिक कार्यालय धारकों के साथ किसी भी संचार में किसी भी प्रासंगिक हित की घोषणा करने में सदस्यों को हमेशा खुला और स्पष्ट होना चाहिए."

सुनक पर क्या हैं आरोप?

बीबीसी के अनुसार, जांच ब्रिटिश पीएम की पत्नी की कोरू किड्स लिमिटेड में रुचि से संबंधित है. जिसे पिछले महीने स्प्रिंग बजट में घोषित एक नई पायलट योजना से लाभ होने की संभावना है. जो लोगों को चाइल्डमाइंडर्स बनने के लिए प्रोत्साहित करती है.

इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति यूके के कंपनी हाउस रजिस्टर में कोरू किड्स में एक शेयरधारक हैं. इंग्लैंड में छह चाइल्डमाइंडर एजेंसियों में से एक सरकार की वेबसाइट पर संपर्क विवरण के साथ लिस्टेड है.

विपक्ष ने पिछले महीने इस तथ्य को हरी झंडी दिखाई थी और हाउस ऑफ कॉमन्स कमेटी की सभी कुर्सियों से बनी लाइजन कमेटी की सुनवाई में और स्पष्टीकरण मांगे थे. लेबर सांसद कैथरीन मैककिनेल ने सुनक से पूछा था कि क्या उन्हें नई चाइल्डकेयर नीति के संबंध में घोषणा करने में कोई दिलचस्पी है. तब उन्होंने उस समय कहा था, "नहीं, मेरे सभी खुलासे सामान्य तरीके से घोषित किए जाते हैं."

हालाँकि, इस महीने की शुरुआत में संपर्क समिति को लिखे एक पत्र में, उन्होंने कोरू किड्स में अपनी पत्नी की हिस्सेदारी को स्वीकार किया और कहा कि यह "कैबिनेट कार्यालय के लिए सही घोषित किया गया था". लिबरल डेमोक्रेट के मुख्य सचेतक वेंडी चेम्बरलेन एमपी ने कहा, "एक और दिन और एक रूढ़िवादी प्रधानमंत्री द्वारा नियमों को तोड़ने का एक और आरोप."

अब संसदीय प्रहरी की जांच तय करेगी कि क्या संहिता का कोई उल्लंघन हुआ है. जिसे बाद में मानकों पर समिति में बैठे सांसदों के सामने रखा जा सकता है. जो किसी भी प्रतिबंध को तय करने के लिए जिम्मेदार है. डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम आयुक्त को यह स्पष्ट करने में सहायता करने में प्रसन्न हैं कि इसे कैसे पारदर्शी रूप से मंत्री हित के रूप में घोषित किया गया है."

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news