Putin BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन में पुतिन को अमेरिका को जमकर सुनाई खरी-खरी; बोले- यूक्रेन युद्ध...
Advertisement
trendingNow11838582

Putin BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन में पुतिन को अमेरिका को जमकर सुनाई खरी-खरी; बोले- यूक्रेन युद्ध...

Ukraine War: पांच ब्रिक्स देशों में दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी रहती है और यह ग्रुप ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोडक्शन के 30 प्रतिशत से ज्यादा के लिए जिम्मेदार है. ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं.

Putin BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन में पुतिन को अमेरिका को जमकर सुनाई खरी-खरी; बोले- यूक्रेन युद्ध...

Russia-Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को पश्चिमी देशों पर यूक्रेन में डोनबास क्षेत्र में रहने वाले लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया. पुतिन ने कहा कि रूस का विशेष सैन्य अभियान उस युद्ध को खत्म करने के लक्ष्य को लेकर है.

ब्रिक्स सम्मेलन को डिजिटल तरीके से संबोधित करते हुए पुतिन ने यह बात कही. यूक्रेन में युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर रखा है, जिसके चलते वह ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन के लिए जोहानिसबर्ग नहीं आए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया में अपना दबदबा बनाए रखने की कई पश्चिमी देशों की इच्छा के कारण यूक्रेन में गंभीर संकट पैदा हुआ.

क्या बोले पुतिन

पुतिन ने कहा, 'रूस ने उन लोगों का समर्थन करने का फैसला किया है जो अपनी संस्कृति, अपनी परंपराओं, अपनी भाषा और अपने भविष्य के लिए लड़ रहे हैं. यूक्रेन में हमारी कार्रवाई का केवल एक ही कारण है-डोनबास में रहने वाले लोगों के खिलाफ यूक्रेन में पश्चिमी देशों और उनके सहयोगियों की तरफ से शुरू किए गए युद्ध को खत्म करना.'

पांच ब्रिक्स देशों में दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी रहती है और यह ग्रुप ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोडक्शन के 30 प्रतिशत से ज्यादा के लिए जिम्मेदार है. ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं.

पुतिन ने कहा, 'पहले, पश्चिमी देशों की मदद से उस देश में एक असंवैधानिक तख्तापलट किया गया था और फिर उन लोगों के खिलाफ युद्ध शुरू किया गया जो उस तख्तापलट से सहमत नहीं थे. यह क्रूर युद्ध, विनाश का युद्ध, आठ साल तक चला था.'

पिछले साल शुरू हुआ था युद्ध

रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन में सेना भेजी थी, जिसके बाद से अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस पर भारी प्रतिबंध लगा दिए हैं. पुतिन ने कहा कि ब्रिक्स समूह के सदस्य, देशों के किसी भी आधिपत्य और नव-उपनिवेशवाद की नीति के खिलाफ हैं.

पुतिन ने कहा, 'पांच देशों के हमारे समूह ने वैश्विक क्षेत्र में एक आधिकारिक ढांचे के रूप में खुद को स्थापित किया है, जिसका विश्व मामलों में प्रभाव लगातार मजबूत हो रहा है. यह सहयोग भविष्य की भागीदारी के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का मुख्य हिस्सा- विश्व के बहुमत की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए है.'

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ब्रिक्स देश वैश्विक और क्षेत्रीय एजेंडे पर सबसे अहम मसलों को संबोधित करने के लिए समानता, साझेदारी, सहयोग और एक-दूसरे के हितों के प्रति उचित सम्मान के सिद्धांतों पर मिलकर काम कर रहे हैं.

पुतिन ने कहा कि रूस ब्रिक्स भागीदारों के साथ डिजिटल परिवर्तन और आर्टिफिशियल इंटेजिलेंस के इस्तेमाल समेत अपने अनुभव और बेस्ट प्रैक्टिस को साझा करने के लिए तैयार है.

 पुतिन ने कहा कि ब्रिक्स समूह अपना अगला शिखर सम्मेलन अक्टूबर 2024 में रूसी शहर कजान में आयोजित कर सकता है, लेकिन सटीक तारीखों पर अभी तक राजनयिक माध्यम से कॉर्डिनेट नहीं किया गया है.

उन्होंने कहा कि एक दर्जन से अधिक रूसी शहरों में लगभग 200 राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक कार्यक्रमों की मेजबानी करने की योजना है.

Trending news