Protest In Parliament: इस देश की संसद में घुसे 3000 प्रदर्शनकारी, सुप्रीम कोर्ट में भी मचाया उत्पात; US ने जताई नाराजगी
Advertisement

Protest In Parliament: इस देश की संसद में घुसे 3000 प्रदर्शनकारी, सुप्रीम कोर्ट में भी मचाया उत्पात; US ने जताई नाराजगी

Brazil Latest News: ब्राजील (Brazil) की संसद में घुसकर प्रदर्शनकारियों ने जमकर हंगामा किया है. पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) के समर्थकों ने राष्ट्रपति भवन में भी उत्पात किया.

ब्राजील में जोरदार प्रदर्शन

Brazil Protest: ब्राजील (Brazil) के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) के समर्थकों ने संसद भवन में उत्पात मचाया है. उन्हें रोकने के लिए पुलिसकर्मियों ने आंसू गैस के गोले दागे. सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया, लेकिन इसके बावजूद सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन में घुसकर भी उपद्रवियों ने उत्पात किया. बता दें कि ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया (Brasilia) में रविवार को बोल्सोनारो समर्थकों ने संसद भवन, राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट में जमकर उपद्रव किया. करीब तीन हजार लोगों की भीड़ संसद परिसर के बाहर इकट्ठा हुई और फिर वो बैरिकेड तोड़कर परिसर में घुस गए.

ब्राजील की संसद में घुसे उपद्रवी

जान लें कि ब्रासीलिया में सैकड़ों की संख्या में बोल्सोनारो समर्थक संसद भवन की छत पर चढ़ गए और बैनर लेकर छत पर ही बैठ गए. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की. कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिसमें ब्राजील की संसद के अंदर बोल्सोनारो समर्थक हंगामा करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

सैकड़ों प्रदर्शनकारी हुए अरेस्ट

गौरतलब है कि बोल्सोनारो समर्थकों के बैरिकेड तोड़ने की घटना के बाद ही भारी पुलिस बल संसद परिसर में पहुंच गया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े और उन्हें बाहर खदेड़ना शुरू कर दिया. इस दौरान सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को अरेस्ट भी कर लिया गया.

राष्ट्रपति ने दी चेतावनी

इस घटना को लेकर ब्राजील के मौजूदा राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने कड़ी आपत्ति जताई है. राष्ट्रपति सिल्वा ने साफ शब्दों में कहा है कि प्रदर्शनकारियों को बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. जान लें कि ब्राजील में हुए हंगामे ने दुनियाभर को एक बार फिर कैपिटल हिल की याद दिला दी है.

अमेरिका ने घटना पर जताई नाराजगी

ब्राजील में हुई इस घटना पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नाराजगी जाहिर की है. बाइडेन ने कहा कि मैं ब्राजील में लोकतंत्र और सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण पर हमले की निंदा करता हूं. ब्राजील की लोकतांत्रिक संस्थाओं को हमारा पूरा समर्थन है और ब्राजील के लोगों की इच्छा को कम आंका नहीं जा सकता है. मैं राष्ट्रपति सिल्वा के साथ काम करना जारी रखने के लिए उत्साहित हूं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news