China-Bhutan: भूटान के साथ सीमा वार्ता के नाम पर चीन कर रहा धोखा! विवादित सीमा पर बना रहा गांव
Advertisement
trendingNow12119259

China-Bhutan: भूटान के साथ सीमा वार्ता के नाम पर चीन कर रहा धोखा! विवादित सीमा पर बना रहा गांव

China-Bhutan Border Dispute: बताया जा रहा है कि दोनों देशों को अलग करने वाले पहाड़ी क्षेत्र में कम से कम तीन गांव बनाए गए हैं. यह विस्तार गरीबी उन्मूलन योजना के रूप में शुरू हुआ, लेकिन यह दोहरी राष्ट्रीय सुरक्षा भूमिका निभाता है.

China-Bhutan: भूटान के साथ सीमा वार्ता के नाम पर चीन कर रहा धोखा! विवादित सीमा पर बना रहा गांव

China-Bhutan News: चीन और भूटान के बीच चल रही सीमा वार्ता के बावजूद, चीन कथित तौर पर पड़ोसी देश से लगती सीमा के विवादित क्षेत्र में गांव बना रहा है. हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने रविवार को बताया कि दोनों देशों को अलग करने वाले पहाड़ी क्षेत्र में कम से कम तीन गांव बनाए गए हैं. 

रिपोर्ट में सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि यह विस्तार गरीबी उन्मूलन योजना के रूप में शुरू हुआ, लेकिन यह दोहरी राष्ट्रीय सुरक्षा भूमिका निभाता है.

गांव के घरों में लगे हैं शी जिनपिंग के चित्र
रिपोर्ट के अनुसार, हिमालय के एक दूरदराज के गांव में, उस सीमा क्षेत्र के अंदर, जो लंबे समय से चीन और भूटान के बीच विवादित है, 18 चीनी नागरिक अपने नए निर्मित घरों में प्रवेश करने का इंतजार कर रहे हैं.  सभी घरों में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का चित्र लगा हुआ है.

चीन, भारत और भूटान दोनों की सीमाओं पर अच्छी तरह से सुसज्जित गांव बनाने की अपनी योजना पर जोर दे रहा है।

चीन और भूटान के बीच नहीं है राजनयिक संबंध
बता दें चीन और भूटान के बीच राजनयिक संबंध नहीं हैं, लेकिन अधिकारियों के दौरों द्वारा दोनों देशों के बीच संपर्क कायम रहता है. चीन ने अपने 12 अन्य पड़ोसियों के साथ सीमा विवादों को हल कर लिया है. केवल भारत और भूटान ही ऐस दो देश हैं जिनके साथ सीमा समझौतों पर अभी तक हस्ताक्षर नहीं हुए हैं.

चीन ने हाल के वर्षों में भूटान के साथ पूर्ण राजनयिक संबंधों को स्थापित करने और  सीमा विवाद को निपटाने के लिए बातचीत में तेजी लाने के प्रयास किए हैं.

Trending news