Nobel Literature Prize: जॉन फॉसे को मिला 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार, जानें क्यों चुने गए सम्मान के लिए?
Advertisement
trendingNow11901795

Nobel Literature Prize: जॉन फॉसे को मिला 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार, जानें क्यों चुने गए सम्मान के लिए?

Nobel Prize 2023 List: साल 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे को देने की घोषणा हुई है. यह अवॉर्ड उनके कमाल के नाटकों के लिए दिया गया है जो अनकही को आवाज बन जाते हैं.

Nobel Literature Prize: जॉन फॉसे को मिला 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार, जानें क्यों चुने गए सम्मान के लिए?

Literature Nobel 2023: साल 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे को देने की घोषणा हुई है. यह अवॉर्ड उनके कमाल के नाटकों के लिए दिया गया है जो अनकही को आवाज बन जाते हैं. 64 वर्षीय फॉसे को उनके इनोवेटिव नाटकों और गद्य के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है, क्‍योंकि वह अनकही बातों को मुखर होकर उजागर करते हैं. सन 1959 में पश्चिमी तटीय नॉर्वे में जन्मे फॉसे, जिनका नार्वेजियन के नाइनोर्स्क संस्करण में काम नाटक, उपन्यास, कविता, निबंध, बच्चों की किताबें और अनुवाद तक फैला हुआ है, सबसे व्यापक रूप से जाने जानेवाले नाटककारों में से एक हैं. हाल ही में उनका तेहरान में स्वागत हुआ है.

उनका गद्य लेखन कार्य, जो 1983 में पहले उपन्यास "रॉड्ट, स्वार्ट" (रेड, ब्लैक) से शुरू हुआ, उसे काफी प्रसिद्धि मिली थी. वह 1999 में अपने नाटक "नोकोन केजेम टिल ए कोमे" (1996; "समवन इज़ गोइंग टू कम", अंग्रेजी 2002) के पेरिस प्रदर्शन से सुर्खियों में आए, जो सबसे सरल शब्दों में, चिंता और शक्तिहीनता की महत्वपूर्ण मानवीय भावनाओं को दिखाता है.

हालांकि, उनकी भावना सैमुअल बेकेट, थॉमस बर्नहार्ड और जॉर्ज ट्राकल जैसे पूर्वजों की तरह नकारात्मक है. जबकि फॉसे अपने पूर्ववर्तियों के नकारात्मक दृष्टिकोण को साझा करते हैं, वह पूरी तरह से शून्यवादी नहीं हैं, क्योंकि उनके कार्यों में अधिक स्वास्थ्यप्रद भावनाओं और हास्य को भी देखा जा सकता है.

उनका दूसरा उपन्यास "स्टेंगड गिटार" (1985, क्लोज्ड गिटार) है, जो उनकी विशिष्ट शैली में एक युवा महिला के माध्यम से मानवीय चिड़चिड़ापन की एक गंभीर कहानी पेश करता है. वह महिला अपने घर में अपने बच्चे के साथ कैद थी. दूसरी ओर, उनका नाटक "नट्टा सिंग साइन सोंगर" (1998; "नाइटसॉन्ग्स", 2002) एक महिला की अपने वर्तमान को त्यागने के बाद एक नए रिश्ते पर विचार करने की लंबे समय से चली आ रही अनिर्णीत दुविधा को दर्शाता है.

दुखद "डोड्सवेरियसजोनर" (2002; डेथ वेरिएशन्स, 2004) एक लड़की के बारे में एकल-अभिनय नाटक है, जो आत्महत्या कर लेती है । उसकी मौत के समय से पीछे की कहानी बताई गई है, और इसमें विभिन्न पीढ़ियों के छह अनाम पात्रों द्वारा उसका संक्षिप्त विवरण दिया गया है.

अकादमी के स्थायी सचिव मैट्स माल्म ने स्टॉकहोम में पुरस्कार की घोषणा की. स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की छोड़ी गई वसीयत के तहत नोबेल पुरस्कारों में 1.1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर (10 लाख डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है. दिसंबर में आयोजित पुरस्कार समारोह में विजेताओं को 18 कैरेट का स्वर्ण पदक और डिप्लोमा भी दिया जाएगा. पिछले साल फ्रांसीसी लेखिका एनी एर्नाक्स ने यह अवॉर्ड जीता था. एर्नाक्स 119 नोबेल साहित्य पुरस्कार विजेताओं में से सिर्फ 17वीं महिला थीं.

किसे मिला कैमिस्ट्री का नोबेल

कैमिस्ट्री का नोबेल अवॉर्ड अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों मौंगी बावेंडी, लुई ब्रूस और एलेक्सी एकिमोव को माइक्रो क्वांटम डॉट्स पर उनके काम के लिए देने का ऐलान किया गया है. क्वांटम डॉट्स माइक्रो पार्टिकल्स होते हैं जो बहुत चमकीले रंग की रोशनी छोड़ सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स और चिकित्सा जगत में इमेजिंग में इनका इस्तेमाल किया जाता है.रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के मौंगी बावेंडी; कोलंबिया विश्वविद्यालय के लुई ब्रूस और नैनोक्रिस्टल टेक्नोलॉजी इंक के एलेक्सी एकिमोव को केवल कुछ परमाणुओं के व्यास वाले सूक्ष्म कणों पर उनके काम के लिए सम्मानित करने की घोषणा की. कैमिस्ट्री के पुरस्कार की घोषणा का मतलब है कि नोबेल सत्र अपने आधे पड़ाव पर पहुंच गया है. इसके बाद नौ अक्टूबर तक लिटरेचर, पीस और इकोनॉमिक्स के लिए पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी.

फिजिक्स का नोबेल

फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार इस बार उन तीन वैज्ञानिकों को देने की घोषणा की गई है, जिन्होंने सेकेंड के सबसे छोटे हिस्से में परमाणुओं में इलेक्ट्रॉन की गतिविधियों की स्टडी की. अमेरिका में ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के पियरे अगस्टीनी, जर्मनी में मैक्स प्लांक इंस्टीट्यूट ऑफ क्वांटम ऑप्टिक्स और लुडविग मैक्सिमिलियन यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिक के फेंरेस क्रौस और स्वीडन स्थित लुंड यूनिवर्सिटी की एने लुइलिये को फिजिक्स के क्षेत्र में योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

किसे मिला मेडिसिन का नोबेल

मेडिसिन का नोबेल काटालिन कारिको और ड्रयू वीसमैन को कोविड-19 से लड़ने के लिए एमआरएनए टीकों के विकास से संबंधित उनकी खोजों के लिए देने का ऐलान किया गया है. 

 

Trending news