Niger Coup: तख्तापलट के नेताओं ने यूरोप के इस देश पर लगाया नाइजर को अस्थिर करने का आरोप, कही ये बात
Advertisement
trendingNow11818425

Niger Coup: तख्तापलट के नेताओं ने यूरोप के इस देश पर लगाया नाइजर को अस्थिर करने का आरोप, कही ये बात

Niger Coup News: पिछले दिनों देश के राष्ट्रपति गार्ड के सैनिकों ने नाइजर की सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया और 26 जुलाई को राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम को हिरासत में ले लिया,  

Niger Coup: तख्तापलट के नेताओं ने यूरोप के इस देश पर लगाया नाइजर को अस्थिर करने का आरोप, कही ये बात

Niger News: नाइजर में तख्तापलट के नेताओं ने फ्रांसीसी सेना पर पकड़े गए ‘आतंकवादियों’ को मुक्त करने और नाइजर को अस्थिर करने के प्रयास में देश के हवाई क्षेत्र पर लगे प्रतिबंध का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. अल जजीरा के मुताबिक फ्रांस ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है.

बता दें पिछले दिनों देश के राष्ट्रपति गार्ड के सैनिकों ने सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया और 26 जुलाई को राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम को हिरासत में ले लिया,  जिसकी अंतरराष्ट्रीय निंदा हुई और पड़ोसी पश्चिम अफ्रीकी देशों द्वारा सैन्य घुसपैठ का खतरा पैदा हो गया. तख्तापलट के नेताओं ने रविवार को नाइजीरियाई हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया और किसी भी विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी दी है.

बुधवार (9 अगस्त) को एक वीडियो संबोधन में, तख्तापलट नेताओं के प्रवक्ता, कर्नल अमादौ अब्द्रमाने ने दावा किया कि फ्रांस ने 16 ‘आतंकवादी तत्वों’ को रिहा कर दिया, जो तब सीमा के पास के क्षेत्रों में नाइजीरियाई सैन्य ठिकानों पर हमले की योजना बनाने के लिए एकत्र हुए.

अब्द्रमाने ने दावा किया कि तिलाबेरी क्षेत्र में समीरा सोने की खदान से लगभग 30 किलोमीटर (18.6 मील) दूर बोरकौ बोरकौ में सुबह 6:30 बजे (05:30 GMT) नेशनल गार्ड की एक इकाई पर हमला किया गया था.

कर्नल ने यह भी दावा किया कि एक फ्रांसीसी सैन्य विमान ने देश के हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध का उल्लंघन किया.  अब्द्रमाने ने कहा, ‘हम फ्रांसीसी सेनाओं द्वारा रचित हमारे देश को अस्थिर करने की एक वास्तविक योजना देख रहे हैं.’ हालांकि प्रवक्ता ने अपने दावों के लिए कोई सबूत नहीं दिया.

फ्रांस ने खारिज किए आरोप
रॉयटर्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्रालय ने आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि उसके विमान की आवाजाही नाइजीरियाई बलों के साथ पहले के समझौते का हिस्सा थी.  इसमें कहा गया है कि नाइजर में तैनात फ्रांसीसी सैनिक वैध अधिकारियों के अनुरोध पर वहां मौजूद थे.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘नाइजीरियाई शिविर पर कोई हमला नहीं हुआ.’ फ्रांसीसी सरकार के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि ‘फ्रांसीसी बलों ने किसी भी आतंकवादी को रिहा नहीं किया है.’

ECOWAS आपातकालीन शिखर सम्मेलन
नाइजर फ्रांस का उपनिवेश रह चुका है. नाइजर की आजादी के बाद भी फ्रांस ने उसके साथ मजबूत संबंध बनाए रखे हैं, देश में 1,000 से 1,500 फ्रांसीसी सैनिक तैनात हैं. लेकिन तख्तापलट के नेताओं ने पांच सैन्य सहयोग समझौतों को रद्द कर दिया और फ्रांसीसी अंतरराष्ट्रीय समाचार आउटलेट फ्रांस 24 और आरएफआई के प्रसारण को निलंबित कर दिया है.

तख्तापलट के नेताओं के ये दावे नाइजर संकट को संबोधित करने के लिए अबूजा में पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक सहयोग (ECOWAS ) की बैठक से एक दिन पहले आए हैं.

पिछले हफ्ते पिछले शिखर सम्मेलन में, ECOWAS ने चेतावनी दी थी कि वह सैन्य रूप से हस्तक्षेप कर सकता है. इसने लोकतंत्र को बहाल करने और बज़ौम को मुक्त करने के लिए 6 अगस्त की समय सीमा निर्धारित की हालांसि समय सीमा समाप्त होने पर कोई सैन्य कार्रवाई नहीं की गई.

क्षेत्रीय ब्लॉक के प्रमुख बोला टीनुबू, जो ECOWAS के सबसे मजबूत सदस्य नाइजीरिया के अध्यक्ष भी हैं, को सैन्य हस्तक्षेप की संभावना बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध का सामना करना पड़ा .

माली और बुर्किना फासो – जिन्हें वहां तख्तापलट के बाद ECOWAS द्वारा निलंबित कर दिया गया था - ने नाइजर में तख्तापलट करने वाले नेताओं को अपना समर्थन देने का वादा किया है. नाइजर में सत्ता पर कब्ज़ा साहेल क्षेत्र में तीन वर्षों में नौवां तख्तापलट है.

Trending news