Mursi People: यहां की महिलाएं अपने होठों में क्यों पहनती हैं लिप प्लेट, क्या है राज?
Advertisement

Mursi People: यहां की महिलाएं अपने होठों में क्यों पहनती हैं लिप प्लेट, क्या है राज?

Mursi Tribe News:  मुर्सी ड्राइब महिलाएं अपने होंठ को लटकाने के लिए उसके अंदर बड़ा सा डिस्क लगाती हैं जिसे लिप प्लेट भी कहते हैं. मूर्सी ट्राइब के अलावा कई अन्य ट्राइब में भी लिप प्लेट का चलन है. पुरातात्विक साक्ष्य बताते हैं कि यह चलन सदियों पुराना है.

Mursi People: यहां की महिलाएं अपने होठों में क्यों पहनती हैं लिप प्लेट, क्या है राज?

Ethiopia News: इथियोपिया के मुर्सी ट्राइब आधुनिक चकाचौंध से बेहद दूर हैं. हालांकि अपनी कई विशेषताओं की वजह से यह खासे चर्चित भी हैं. इन्हीं में से एक है यहां की महिलाओं द्वारा होठ में पहने जाने वाली एक विशेष प्रकार की डिस्क. इन महिलाओं द्वारा पहने जाने वाली यह डिस्क इतनी मशहूर है कि एक ये पर्यटक आकर्षण बन गई है.

महिलाएं अपने होंठ को लटकाने के लिए उसके अंदर बड़ा सा डिस्क लगाती हैं जिसे लिप प्लेट भी कहते हैं. मूर्सी ट्राइब के अलावा कई अन्य ट्राइब में भी लिप प्लेट का चलन है. पुरातात्विक साक्ष्य बताते हैं कि यह चलन सदियों पुराना है.

शादी से कुछ महीने पहले महिलाएं पहनती हैं लिप डिस्क
शादी से लगभग 6 से 12 महीने पहले, एक युवा महिला के होंठ उसकी मां या उसकी रिश्तेदार महिला द्वारा छिदवाए जाते हैं, आमतौर पर लगभग 15 से 18 साल की उम्र में. प्रारंभिक छेदन 1 से 2 सेमी लंबाई के निचले होंठ के चीरे के रूप में किया जाता है, और एक साधारण लकड़ी का खूंटा डाला जाता है.

घाव ठीक हो जाने के बाद, जिसमें आमतौर पर दो से तीन सप्ताह का समय लगता है, खूंटी को थोड़े बड़े खूंटी से बदल दिया जाता है. लगभग 4 सेमी के व्यास वाली  मिट्टी से बनी पहली लिप प्लेट डाली जाती है. प्रत्येक महिला अपनी थाली प्लेट खुद बनाती है और पहनने गर्व महसूस करती है.

कितनी जनसख्या है मुर्सियों की?
2007 की राष्ट्रीय जनगणना के अनुसार, 11,500 मुर्सी हैं, जिनमें से 848 शहरी क्षेत्रों में रहते हैं; कुल संख्या में से, 92.25% दक्षिणी राष्ट्रों, राष्ट्रीयताओं और जनवादी क्षेत्र (एसएनएनपीआर) में रहते हैं. ओमो नदी और उसकी सहायक मागो नदी के बीच पहाड़ों से घिरा मुर्सी का घर देश के सबसे अलग-थलग क्षेत्रों में से एक है. उन्हें इथियोपियाई सरकार द्वारा सूरमा नाम के तहत मीन और सूरी के साथ समूहीकृत किया गया है.

Trending news