Mali Gold Mine Collapse: माली में बड़ा हादसा, सोने की खदान ढहने से 70 से ज्यादा लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow12077232

Mali Gold Mine Collapse: माली में बड़ा हादसा, सोने की खदान ढहने से 70 से ज्यादा लोगों की मौत

Mali Gold Mine Collapse News: माली में एक अनियमित सोने की खदान ढहने से 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका के बीच तलाश जारी है.

Mali Gold Mine Collapse:  माली में बड़ा हादसा, सोने की खदान ढहने से 70 से ज्यादा लोगों की मौत

Mali News: माली में एक अनियमित सोने की खदान ढहने से 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका के बीच तलाश जारी है. घटनास्थल पर उपस्थित माली चैंबर ऑफ माइंस के अध्यक्ष अब्दुलाये पोना ने बताया कि  हादसे के समय खदान में लगभग 100 लोग मौजूद थे.

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक यह हादसा दक्षिण-पश्चिमी कौलिकोरो क्षेत्र के कंगाबा जिले में शुक्रवार को हुआ. हालांकि आधिकारिक रूप से मंगलवार को पहली बार खान मंत्रालय के एक बयान में इसके बारे में बताया और आशंका जताई कि दुर्घटना में ‘कई’ खनिक मारे गए हैं.

सरकार के राष्ट्रीय भूविज्ञान और खनन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी करीम बर्थे ने एपी से हादसे की पुष्टि की.

माली में आम हैं ऐसे हादसे
अफ़्रीका के नंबर 3 सोना उत्पादक देश माली में ऐसे हादसे आम हैं. दूरदराज इलाकों की खदानों में मजदूरों के काम करने वक्त सुरक्षा उपायों की अनदेखी करने का आरोप लगता रहा है.

बर्थे ने कहा, ‘भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं से बचने के लिए सरकार को माइनिंग सेक्टर में एक व्यवस्था लानी चाहिए.’

खान मंत्रालय के बयान में दुर्घटना पर ‘गहरा खेद’ व्यक्त किया गया.  मंत्रालय ने खनन स्थलों के पास रहने वाले खनिकों और समुदायों से ‘सुरक्षा नियमों का पालन करने’ की अपील की.

हाल के वर्षों में उपजी ये चिंता
हाल के वर्षों में, ऐसी चिंता उपजी है कि उत्तरी माली में अनियमित खनन से होने वाले मुनाफे से उस इलाके में सक्रिय चरमपंथियों को फायदा पहुंच सकता है. हालांकि यह हादसा दक्षिण माली में राजधानी बमाको के करीब हुआ है.

गोल्ड माली का सबसे अहम एक्सपोर्ट
अमेरिकी वाणिज्य विभाग के साथ इंटरनेशनल ट्रेड एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, ‘सोना अब तक माली का सबसे महत्वपूर्ण एक्सपोर्ट है, जिसमें 2021 में कुल निर्यात का 80% से अधिक शामिल है.  2 मिलियन से अधिक लोग, या माली की 10% से अधिक आबादी, आमदनी के लिए माइनिंग सेक्टर पर निर्भर हैं.

Trending news