इस मसले पर दुनिया भर में हुई किरकिरी तो जस्टिन ट्रुडो बोले, जो कुछ हुआ वो कनाडा के लिए शर्मनाक
Advertisement

इस मसले पर दुनिया भर में हुई किरकिरी तो जस्टिन ट्रुडो बोले, जो कुछ हुआ वो कनाडा के लिए शर्मनाक

Canada News: जस्टिन ट्रूडो ने कहा, ‘यह बेहद परेशान करने वाली बात है कि ऐसा हुआ। स्पीकर ने अपनी गलती मानी है और माफी मांगी है. लेकिन यह कुछ ऐसा है जो कनाडा की संसद और सभी कनाडाई लोगों के लिए बहुत शर्मनाक है.’

इस मसले पर दुनिया भर में हुई किरकिरी तो जस्टिन ट्रुडो बोले, जो कुछ हुआ वो कनाडा के लिए शर्मनाक

World News in Hindi: संसद में एक पूर्व नाजी सैनिक को सम्मानित करने के लिए कनाडा की दुनिया भर में आलोचना हो रही है. इस मामले अब पीएम जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया है. उन्होंने सोमवार को कहा कि यूक्रेनी दिग्गज को आमंत्रित करने का फैसला ‘बेहद शर्मनाक’ था.

एक समाचार ब्रीफिंग में बोलते हुए, ट्रूडो ने कहा, ‘यह बेहद परेशान करने वाली बात है कि ऐसा हुआ। स्पीकर ने अपनी गलती मानी है और माफी मांगी है. लेकिन यह कुछ ऐसा है जो कनाडा की संसद और सभी कनाडाई लोगों के लिए बहुत शर्मनाक है.’

ट्रुडो ने आगे चेतावनी दी कि यह स्थिति रूस के प्रचार को बढ़ावा दे सकती है. गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि यूक्रेन संघर्ष नाज़ियों को जड़ से उखाड़ने के लिए है।

ट्रूडो ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण होगा कि हम सभी रूसी दुष्प्रचार के खिलाफ कदम उठाएं और यूक्रेन के लिए अपना दृढ़ समर्थन जारी रखें जैसा कि हमने पिछले हफ्ते रूस के खिलाफ अवैध युद्ध में यूक्रेन के साथ खड़े होने के लिए और उपायों की घोषणा करके किया था.’

हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर ने मांगी माफी
इससे पहले कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर ने रविवार को संसदीय बैठक में एक ऐसे व्यक्ति की प्रशंसा करने के लिए माफी मांगी, जिसने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी इकाई में काम किया था. दो दिन पहले, स्पीकर एंथोनी रोटा ने कनाडाई संसद के समक्ष 98 वर्षीय यारोस्लाव हुंका को ‘यूक्रेनी नायक’ के रूप में मान्यता दी थी.

माफी की मांग करने वाले यहूदी मानवाधिकार समूह फ्रेंड्स ऑफ साइमन विसेन्थल सेंटर के अनुसार, हुंका ने द्वितीय विश्व युद्ध में एसएस के 14वें वेफेन ग्रेनेडियर डिवीजन के सदस्य के रूप में कार्य किया था.

स्पीकर बयान जारी कर मांगी माफी
रोटा ने एक बयान में इस पहल को ‘पूरी तरह से मेरी अपनी’ बताते हुए इसकी जिम्मेदारी ली. उन्होंने कहा, ‘बाद में मुझे अधिक जानकारी के बारे में पता चला, जिससे मुझे अपने फैसले पर पछतावा हुआ.’ उन्होंने यहूदी समुदायों से ‘गहरा खेद’ व्यक्त किया.

रोटा ने अपने बयान में कहा कि साथी सांसदों या यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल सहित किसी को भी उनकी योजनाओं या टिप्पणियों के बारे में पहले से जानकारी नहीं थी.

कनाडा के विपक्ष के नेता पियरे पोइलिवरे ने इस अधिनियम की आलोचना की और दो विपक्षी दलों ने कहा कि रोटा के लिए हुंका को दिन के उत्सव में आमंत्रित करने के लिए माफी मांगना पर्याप्त नहीं था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news