Israel Hamas War: ...तो हथियार डाल शांति के रास्ते पर चल पड़ेगा हमास! ऐसे दूर होगी इजरायल की सबसे बड़ी टेंशन?
Advertisement
trendingNow12220962

Israel Hamas War: ...तो हथियार डाल शांति के रास्ते पर चल पड़ेगा हमास! ऐसे दूर होगी इजरायल की सबसे बड़ी टेंशन?

Israel Hamas War Update: इजरायल ने उत्तरी गाजा में हमले तेज किए हैं. वह राफा शहर पर आक्रमण की तैयारी में है. इस बीच, हमास के शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि उनका संगठन इजरायल के साथ युद्धविराम संधि के लिए तैयार है.

Israel Hamas War: ...तो हथियार डाल शांति के रास्ते पर चल पड़ेगा हमास! ऐसे दूर होगी इजरायल की सबसे बड़ी टेंशन?

Israel Hamas War News In Hindi: इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम की संभावना बनती दिख रही है. हमास के एक टॉप अधिकारी ने कहा कि कुछ शर्तों के साथ युद्धविराम हो सकता है. हमास नेता के मुताबिक, अगर इजरायल दो-राष्ट्र के समाधान को मान ले तो ऐसा हो सकता है. एक इंटरव्यू में, हमास राजनेता खलील अल-हया ने यह प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि अगर 1967 के पहले वाली सीमाओं के हिसाब से स्वतंत्र फिलिस्तीन देश की स्थापना होती है तो हमास हथियार डाल देगा. यही नहीं, वह खुद को सिर्फ एक राजनीतिक दल में बदल लेगा. अल-हया ने कहा कि हमास पांच साल या उससे ज्यादा समय के लिए भी युद्धविराम को राजी है. इजरायल और हमास के बीच महीनों से युद्धविराम पर बात चल रही है, लेकिन समझौता नहीं हो पाया है. अल-हया का यह कहना कि हमास हथियार त्याग देगा, बड़ा बयान है क्योंकि हमास बार-बार इजरायल के खात्मे की बात दोहराता रहा है.

हमास नेता का यह प्रस्ताव इजरायल मानेगा, इसकी संभावना न के बराबर है. इजरायल ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद, हमास को तबाह करने की कसम खाई है. उसी हमले के बाद गाजा में युद्ध शुरू हुआ जिसमें बड़े पैमाने पर जानमाल को नुकसान पहुंचा है. इजरायल की वर्तमान सरकार ने खुलकर फिलिस्तीन राज्य बनाने का विरोध किया है. हमास चाहता है कि 1967 की जंग में इजरायल ने जो जमीन जीती थी, वहां फिलिस्तीन देश बने.

...तो भंग कर दी जाएगी हमास की मिलिट्री!

अल-हया की गिनती हमास के टॉप अधिकारियों में होती है. वह सीजफायर और बंधकों के एक्सचेंज पर चली बातचीत में फिलिस्तीनी ग्रुप की ओर से शरीक रहे हैं. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से बातचीत में, अल-हया ने कहा कि हमास फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (PLO) में शामिल होना चाहता है. PLO को उसका विरोधी फतह खेमा चलाता है. अल-हया के मुताबिक, हमास और फतह एक होकर गाजा और वेस्ट बैंक में सरकार चला सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमास 'वेस्ट बैंक और गाजा में पूरी तरह संप्रभु फिलिस्तीन देश और अंतरराष्‍ट्रीय प्रस्तावों के अनुरूप फिलिस्तीनी शरणार्थियों की वापसी' को स्वीकार करेगा. अल-हया ने कहा कि अगर  ऐसा होता है तो हमास की मिलिट्री विंग भंग कर दी जाएगी.

इजरायल को कभी मंजूर नहीं रहा 'टू-स्टेट' सॉल्यूशन

अल-हया के बयान पर इजरायल या फिलिस्तीनी अथॉरिटी की प्रतिक्रिया नहीं आई है. हमास ने 2007 में गाजा पर कब्जा कर लिया था और फिलिस्तीनी अथॉरिटी का दायरा इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक तक सिमट गया था. फिलिस्तीनी अथॉरिटी चाहती है कि वेस्ट बैंक, ईस्ट जेरूसलम और गाजा को मिलाकर एक स्वतंत्र देश बने. इन इलाकों को इजरायल ने 1967 के युद्ध में जीता था. अंतरराष्ट्रीय समुदाय दो राष्ट्रों वाले इस समाधान का समर्थन करता है लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इसे सिरे से खारिज कर चुके हैं.

हमास ने जारी किया इजरायली-अमेरिकी बंधक का वीडियो

राफा पर हमला बोलने की तैयारी में इजरायल

गाजा में युद्ध शुरू हुए करीब सात महीने हो चुके हैं. 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के जवाब में युद्ध शुरू हुआ था. हमास के शुरुआती हमले में करीब 1,200 लोग मारे गए थे. जवाबी हमलों में इजरायल ने गाजा में लगातार बमबारी की है. इनमें अब तक 34,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और लाखों विस्थापित हुए हैं. इजरायल अब दक्षिण में स्थित राफा शहर पर हमले की तैयारी में है, जहां 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनी भागकर पहुंचे हैं.

ये भी देखे

Trending news