Iran America Relation: अमेरिका के इस बयान पर ईरानी राष्ट्रपति आगबबूला, कहा- 'हम तुम्हारी दुधारू गाय नहीं बनने वाले'
Advertisement

Iran America Relation: अमेरिका के इस बयान पर ईरानी राष्ट्रपति आगबबूला, कहा- 'हम तुम्हारी दुधारू गाय नहीं बनने वाले'

Iran America Tension: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा था कि, हम ईरान को जल्द ही आजाद करने जा रहे हैं. बता दें कि महसा अमिनी की मौत के बाद शुरू हुए हिजाब विरोधी आंदोलन को दुनियाभर में समर्थन मिल रहा है. अमेरिका भी ईरान पर कई प्रतिबंध लगा चुका है.

जो बाइडन और इब्राहम रायसी

Iran and America Conflict: ईरान में करीब दो महीने से हिजाब को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन को दूसरे देश भी सपोर्ट करने लगे हैं. तमाम विरोध औऱ दूसरे देशों के समर्थन के बाद भी ईरान सरकार झुकने को तैयार नहीं है. इस बीच गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरान को लेकर कुछ ऐसा कह दिया है, जिससे वहां के राष्ट्रपति आगबबूला हो गए हैं. उन्होंने अमेरिका को कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि, हम अमेरिका के लिए दुधारू गाय बनने वाले नहीं हैं.

ऐसा क्या कहा जो बाइडन ने

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन हाल ही में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता माइक लेविन की चुनावी रैली में पहुंचे थे. यहां बाइडेन समर्थक अपने मोबाइल फोन पर 'फ्री ईरान' का डिस्प्ले फोटो लगाकर प्रोटेस्ट कर रहे थे. यह देख बाइडेन ने कहा वे लोग ( ईरान के प्रदर्शनकारी ) बहुत जल्द ही खुद को आजाद करने वाले हैं. उन्होंने कहा  ‘चिंता मत कीजिए, हम ईरान को जल्द ही आजाद करने जा रहे हैं.’ बता दें कि महसा अमिनी की मौत के बाद शुरू हुए हिजाब विरोधी आंदोलन को दुनियाभर में समर्थन मिल रहा है. आंदोलन को जिस तरह से ईरानी सरकार कुचल रही है, उससे कई देशों में काफी नाराजगी भी है. यही वजह है कि अमेरिका ने ईरान पर इसे लेकर कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए हैं.

ईरान से मिला ये जवाब

जो बाइडन के इस बयान पर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहम रईसी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि ईरान आज से 43 साल पहले वर्ष 1979 में ही इस्लामिक क्रांति के बाद आजाद हो गया था. हम अमेरिका के लिए दुधारू गाय नहीं बनने वाले हैं. बता दें कि 1979 में ईरानी धार्मिक नेता अयातुल्लाह रूहोल्लाह खुमैनी ने इस क्रांति का नेतृत्व किया था. इस क्रांति ने तत्कालीन राजा शाह मोहम्मद रजा पहलवी को सत्ता से बेदखल कर दिया था. शाह मोहम्मद अमेरिकी समर्थक थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news